Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy Stevia: सुबह-सुबह खा लें इस मीठी तुलसी का पाउडर, नहीं बढ़ेगी खून में शुगर की मात्रा

Diabetes Remedy Stevia से शुगर कंट्रोल होती है, सुबह सुबह खाली पेट इसके पाउडर को खाएं, ये मीठी तुलसी है इससे डायबिटीज कंट्रोल होती है

Latest News
Diabetes Remedy Stevia: सुबह-सुबह खा लें इस मीठी तुलसी का पाउडर, नहीं बढ़ेगी खून में शुगर की मात्रा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Diabetes Remedy Stevia-आजकल हर घर में डायबिटीज का एक मरीज हो गया है, शुगर अपने साथ कई बीमारियां और लेकर आती है, इसलिए जरूरी है कि ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल (Blood Sugar Level) में रहे. यह बीमारी ब्लड में शुगर लेवल बढ़ने की वजह से शुरू होती है. वहीं, अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन (Natural Insulin) निकलना बंद हो जाता है. डायबिटीज के लिए लोग दवाएं लेते हैं लेकिन अगर इसके साथ जड़ी-बूटियां भी खाई जाए तो डबल फायदा मिलेगा. कई शोध में खुलासा हुआ है कि मीठी तुलसी (Sweet Tulsi Benefits) डायबिटीज कंट्रोल करने में लाभकारी है. 

क्या है मीठी तुलसी (What is Sweet Tulsi, Stevia) 

यह हरी मीठी तुलसी के नाम से जानी जाती है, जापान में उगने वाला ये पौधा भारत में भी उगने लगा है, विदेशों में कई जगहों पर नेचुरल मीठास के रूप से इसे यूज किया जाता है. इसमें कैलोरी बिल्कुल नहीं होती और एंटी डायबिटीक गुण मौजूद हैं, इसलिए इसे चीनी की जगह आराम से खा सकते हैं और मीठे की तलब भी मिट जाएगी. तुलसी के पत्तों की तरह दिखने वाली स्टीविया की खेती होती है. ये नेचुरल इंसुलिन (Natural Insulin) का उत्पादन करती है और शुगर लेवल नियंत्रण में रखती है. आप आराम से चाय हो या कोई और चीज मीठे के रूप में इसे खा सकते हैं. अगर आप नेचुरली इंसुलिन को एक्टिवेट करना चाहते हैं तो इसका सेवन जरूर करें.

यह भी पढ़ें- ये जड़ी-बूटियां कंट्रोल करती हैं डायबिटीज, गिलोय, तुलसी, एलोवेरा के फायदे

कैसे करें सेवन (How to Take Stevia) 

रोजाना सुबह खाली पेट स्टीविया के पाउडर का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है. इसकी पत्तियों को सुखाकर पाउडर का चूर्ण बना लें और पानी के साथ फांक लें. रोजाना एक गिलास पानी अथवा दूध में आधा ग्राम स्टीविया मिलाकर सेवन करें. यह ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने नहीं देता है. साथ ही इसमें चीनी से 20 गुणा ज्यादा मिठास है. स्टीविया बीपी, हाईपरटेंशन, चेहरे की समस्या, पेट की दिक्कत, मोटापा कंट्रोल करने में भी काम आती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement