Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Symptoms: सुबह उठने के साथ ही नजर आएं ये 4 समस्याएं तो समझ लें ब्लड में शुगर का लेवल है बहुत हाई

डायबिटीज साइलेंट बीमारियों में से एक है. इसके लक्षण शरीर में बीमारी के होने पर दिखाई देते हैं. इन्हें पहचानकर बीमारी को घातक होने से रोका जा सकता है.

Diabetes Symptoms: सुबह उठने के साथ ही नजर आएं ये 4 समस्याएं तो समझ लें ब्लड में शुगर का लेवल है बहुत हाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब जीवनशैली और खानपान के चलते डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारी तेजी से लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है. देश ही नहीं दुनिया भर में लगातार इसके मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. इसकी एक बड़ी वजह यह है कि डा​यबिटीज (Diabetes) से लेकर हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण समय पर सामने नहीं आते, जो कुछ दिखते हैं, उन्हें जानकारी के अभाव में लोग इग्नोर कर देते हैं. इसी के बाद वह इस बीमारी के शिकार हो जाते हैं. यही वजह है कि डायबिटीज को साइलेंट किलर भी कहा जाता है. 

ठंडा या गर्म किस पानी से दवा लेना होता है ज्यादा असरदार, जानें चाय या कॉफी से क्यों नहीं लेनी चाहिए गोली

ब्लड शुगर (High Blood Sugar) बढ़ने की वजह से शरीर में घर करने वाली इस बीमारी के शुरुआत में कई लक्षण दिखाई देते हैं. इन लक्षणों को समय पर पहचाने पर डायबिटीज को गंभीर होने से पहले सतर्क होकर बढ़ने से बचा जा सकता है. वहीं इसमें छोटी सी लापरवाही भी जान का खतरा बन सकती है. ऐसे में सुबह उठते ही इन लक्षणों पर ध्यान दें. अगर इनमें से कोई लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर से परमार्श लें. 

मुंह का शुष्क होना

सुबह उठते ही कई बार मुंह सूखने लगता है. अगर यह समस्या एक या दो दिन नहीं बल्कि लगातार लगती है तो इस पर ध्यान दें. सबसे पहले डॉक्टर से परामर्श लेने के साथ ही डायबिटीज को चेक करें. 

White Hair Remedy: बालों के सफेद होने से हैं परेशान तो आज से इस्तेमाल करें ये 5 नेचुरल तेल, Black और Shiny हो जाएंगे बाल 

मितली महसूस होना भी बड़ी वजह

सुबह उठते ही मितली महसूस होना डायबिटीज के लक्षणों में से एक है. लगातार सुबह उठते ही उल्टी जैसा महसूस होने पर सतर्क हो जाएं. हालांकि कई बार यह महिलाओं को गर्भवती होने का लक्षण देती है, लेकिन इसके अलावा यह डायबिटीज के लक्षणों में से एक है. 

आंखों में धुंधला पन आना

सुबह उठते ही आंखों में खुजली और साफ न दिखें तो सतर्क होने की जरूरत है. लगातार धुंधला दिखना शरीर में डायबिटीज के बढ़ने का संकेत हो सकता है. ब्लड शुगर बढ़ने पर यह आंखों पर अटैक करता है, जिसकी वजह से साफ नहीं दिखता है.

आंखों में बढ़ रही है सूजन

ब्लड शुगर हाई होने पर आंखों में मौजूद द्रव बाहर निकल जाता है. वहीं कई बार अंदर रहकर आंखों को सूजा देता है. आंखों में बढ़ती सूजन ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज का एक संकेत होती है. 

High Cholesterol में दवा का काम करते हैं ये 8 सुपरफूड्स, डाइट में शामिल करते ही ब्लड फैट होगा कम

इस तरह से रह सकते डायबिटीज से दूर

डायबिटीज जैसी बीमारी से दूर रहना बहुत मुश्किल नहीं है. इसके लिए सिर्फ लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव करने की जरूरत है. नियमित रूप से वर्कआउट, योग, सही खानपान और समय पर नींद लेने से यह डायबिटीज जैसी घातक बीमारी से बचा जा सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement