Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Sleep: डायबिटीज मरीजों के कम सोने से हाई हो जाता है ब्लड शुगर, हर दिन लेनी चाहिए इतने घंटे की नींद

डायबिटीज मरीजों की सेहत पर खानपान के साथ नींद का भी असर पड़ता है. कम सोने से ब्लड शुगर हाई हो जाता है. इसे कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज मरीजों को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

Diabetes Sleep: डायबिटीज मरीजों के कम सोने से हाई हो जाता है ब्लड शुगर, हर दिन ले�नी चाहिए इतने घंटे की नींद
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Diabetes Patient Increase Blood Sugar) नींद की जरूरत हर व्यक्ति को होती है. यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है, लेकिन आप डायबिटीज से ग्रस्त हैं तो नींद की अहमियत और भी ज्यादा बढ़ जाती है. नींद भी हेल्थ के लिए उतना ही जरूरी है, जितना एक्सरसाइज और भोजन करना. एक्सपर्ट्स का भी कहना है कि कम नींद लेने से ब्लड शुगर के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.  

वहीं अब लोगों का गैजेट्स के प्रति लगाव बढ़ने के कारण रात तक जगे रहने की आदत बन गई है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को अपना ख्याल रखना चाहिए. डायबिटीज के मरीज को हर रोज कितने घंटे सोना चाहिए यह जानना उनके लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि, रात में कम नींद लेने से इसका सीधा असर ब्लड शुगर पर पड़ता है. इसे नियंत्रित करने के लिए रात को 7 से 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी है. अगर आप चाह कर भी नहीं सो पा रहे हैं तो कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिससे आप प्रॉपर नींद ले सकते हैं.

Cholesterol Alert: इस 5 वजहों से खून से लेकर नसों तक में भर जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल, वेन्स ब्लॉकेज से बढ़ेगा हार्ट अटैक का खतरा

डायबिटीज के मरीज स्लीप एप्निया की जांच कराएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, टाइप 2 डायबिटीज के 10 में से 7 पेशेंट ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया से ग्रसित होते हैं. स्लीप एपनिया एक ऐसी स्थिति है, जिसमें सांस अचानक रुक-रुक कर आती है. सांस लेने में रुकावट के कारण नींद न आने की समस्या बढ़ जाती है. इसके लक्षण जोर से खर्राटे लेना, दिन में नींद आना, इर्रिटेशन, जागने पर दम घुटने की समस्या, सिरदर्द हैं.

कंट्रोल करें ब्लड शुगर

शरीर में ब्लड शुगर बहुत कम या बहुत अधिक होता है तो रात में नींद न आने की समस्या हो सकती है. टाइप 2 डायबिटीज में अच्छी नींद के लिए आप अपने ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल रखें ताकि आप बेहतर नींद ले सकें.

Bad Cholesterol Remedy: नसों में जमी जिद्दी चर्बी को बटर की तरह गला देंगी ये 2 चीजें, बैड कोलेस्ट्रॉल नहीं पाएगा जमने

नींद की कमी

किसी भी व्यक्ति को नींद की समस्या हो सकती है, लेकिन डायबिटीज से ग्रसित व्यक्ति को नींद न आने की समस्या ज्यादा होती है. ऐसे में रात में अच्छी नींद के लिए आप दिन में ज्यादा न सोएं.

सोने और उठने का सही समय 

डायबिटीज में बेहतर नींद के लिए नियमित दिनचर्या होना बहुत जरूरी है. शरीर को नींद की कितनी आवश्यकता है यह उम्र के अनुसार तय किया जा सकता है। हर व्यक्ति को सात घंटे की नींद लेनी चाहिए. ऐसे में सोने और उठने का सही समय सुनिश्चित कर लें.

शराब का सेवन न करें

रात में शराब का सेवन करने से नींद खराब हो सकती है. जब आप अल्कोहल लेते है तो यह आपके दिमाग को बेचैन कर देती है. साथ ही ब्लड शुगर के लेवल को अचानक बढ़ाने का काम करती है.

Cholesterol Sign: आंख-पैर-जीभ में दिखने लगे ये संकेत तो समझ लें ब्लड और नसों में बुरी तरह से जमने लगा है गंदा कोलेस्ट्रॉल

सोने से पहले पानी पीने से बचें

रात में सोने से पहले ज्यादा पानी पीने से बचें. अगर आप सोने से पहले पानी अधिक पिएंगे तो यूरिन डिस्चार्ज के लिए बार-बार उठना पड़ेगा.

मोबाइल का इस्तेमाल

रात में अच्छी नींद लेने के लिए गैजेट्स का इस्तेमाल न करें. मोबाइल फोन को बंद रखें, जिससे मैसेज या कॉल आने से आपकी नींद न खराब हो सके.

(Disclaier: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement