Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sugar Test at Home: घर पर शुगर चेक करते समय न करें ये 7 गलतियां, कभी रीडिंग नहीं आएगी सही, रहेगा संक्रमण का खतरा

Diabetes Test घर पर ब्लड शुगर चेक करते समय 7 गलतिया कभी भी सही रीडिंग नहीं देंगी. क्या हैं ये गलतियां जान लें.

Latest News
Sugar Test at Home: घर पर शुगर चेक करते समय न करें ये 7 गलतियां, कभी रीडिंग नहीं आएगी सही, रहेगा संक्रमण का खतरा

घर पर शुगर चेक करते समय न करें ये 7 गलतियां, कभी रीडिंग नहीं आएगी सही

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आप घर में ही अपने शुगर की जांच (Blood Sugar Test) करते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि इसे नापने का सही तरीका और समय पता हो. क्योंकि छोटी सी भूल आपके शुगर की रीडिंग गलत (Wrong Blood Sugar Reading) बता सकती है और आपको मुसीबत में डाल सकती है. अक्सर घर में शुगर की जांच करते हुए लोग 7 तरह की गलतियां जरूर करते हैं और रीडिंग कभी अधिक तो कभी कम आ जाती है.

शुगर का कम या ज्यादा दोनों ही खतरनाक होता है और शरीर के अंगों को डैमेज कर सकता है. घर में शुगर नापना एक अच्छी बातहै लेकिन तभी जब आप सही तरीके से इसे नापना जानते हों. ग्लूकोमीटर (Glucometer) से आपके ब्लड शुगर की सही रिपोर्ट आए इसके लिए आपको कुछ सामान्य गलतियों से बचना होगा.

High Blood Sugar Alert: ये आदतें ब्लड में इंसुलिन लेवल को तेजी से करती हैं डाउन, डायबिटीज की दवा भी नहीं करेगी काम

ब्लड शुगर के स्तर को मापने के दौरान होने वाली गलतियां (Mistakes to avoid while measuring blood sugar levels)

पोस्टमार्टम ब्लड शुगर यानी पीपी
खाने के बाद शुगर का स्तर नापने के लिए खाना खाने के दो घंटे बाद इसे नापना चाहिए लेकिन अगर आप खाना पूरा खाने के बाद से दो घंटे का समय गिनते हैं तो ये गलत है. आपको दों घंटे का समय खाना खाने के साथ से ही गिनना होगा. 15 मिनट की लेट या जल्दी से भी शुगर की रीडिंग गलत आ सकती है.

जांच का समय
ब्लड शुगर की एकदम सटीक जानकारी आपको मिले इसके लिए दिन भर में अलग-अलग समय पर परीक्षण करना सबसे बेस्ट होता है, क्योंकि समय के अनुसार बहुत सारी चीजें बदलती हैं और आपके शुगर का स्तर बदल सकता है. हमेशा एक ही समय पर शुगर नापना सही नहीं माना जाता है. 

Diabetes Range: खाने के 2 घंटे और सुबह 8 घंटे की फास्टिंग के बाद कितना होना चाहिए शुगर, इतनी रीडिंग है खतरे का संकेत

उंगली में सुई चुभाना
सबसे आम गलतियों में से एक है ब्लड शुगर टेस्ट के लिए एक ही उंगली का इस्तेमाल हर दिन बार-बार करना. ऐसा करने से दर्द हो सकता है या मामूली चोट भी लग सकती है. इसलिए अपनी शुगर की जांच के लिए हमेशा अलग-अलग उंगलियों में सुई चुभाएं.

एक बार में एक ही सुई का इस्तेमाल
यह देखा गया है कि कई रोगी एक ही सुई का उपयोग पांच से छह बार तक कर लेते हैं जबकि ये सबसे गलत और गंभीर आदत है. यह संक्रमण की संभावना को कई गुना बढ़ा सकता है. इसलिए हर बार नई सुई से ही शुगर की जांच करें भले ही तुरंत ही दोबारा क्यों न जांच की जा रही हो.

सुई की गहराई
परीक्षण के लिए उपयोग किए जाने वाले लांसिंग डिवाइस समायोज्य सुई गहराई के साथ आते हैं जिन्हें आपकी उंगलियों पर त्वचा की मोटाई के अनुसार बदला जा सकता है. सुनिश्चित करें कि सही तरह से बाहर खून निकालने के लिए सुई को 3-4 के बीच सेट किया गया है. 

Blood Sugar: शुगर अचानक घट या बढ़ रही? खाने के बीच की गैपिंग बन रही वजह, डायबिटिक जानें दो मील में कितना हो अंतराल

स्वच्छता
यह सुनिश्चित कर लें कि जिस उंगली से आप ब्लड लेने जा रहें हैं उसे डिसइंफेक्ट कर दिया गया है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक बार जब आप अपनी उंगली को स्पिरिट से साफ कर लें तो सुई चुभोने की जल्दबाजी न करें. चुभने से पहले स्प्रिट के त्वचा की सतह से वाष्पित होेन के बाद ही जांच करें. 

शुगर के स्तर के बीच भिन्नता
घर पर ग्लूकोमीटर की रीडिंग और लैब से कराई गई शुगर की जांच के बीच ब्लड शुगर की रीडिंग में कुछ अंतर होना स्वभाविक है. कुछ प्वाइंट्स का अंतर हो तो इसे सामान्य समझना चाहिए जबकि अगर ये 10 प्वाइंट से ज्यादा का अंतर दिखा रही तो इसे दोबारा चांज कराना जरूरी है. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement