Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Milk At Night Side Effects: रात को सोने से पहले दूध पीने की है आदत, बिगाड़ सकती हैं आपकी सेहत, जान लें इसके नुकसान

दूध पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन इसके लिए सही समय और मात्रा का होना भी जरूरी है. बहुत से लोग बचपन से लेकर बुढ़ापे तक दूध पीते हैं, जो आपकी सेहत पर गलत प्रभाव डालता है.

Milk At Night Side Effects: रात को सोने से पहले दूध पीने की है आदत, बिगाड़ सकती हैं आपकी सेहत, जान लें इसके नुक��सान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बचपन से ही हमें दूध पीने के फायदों के बारें में बताया जाता है. दूध हमारी बाॅडी में कैल्शियम से लेकर प्रोटीन, फाइबर, सोडिया और विटामिंस की कमी को पूरा करता है. इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है, लेकिन जिस तरह से हर दूसरी चीजों का सेवन एक तय समय पर सही होता है. इसी तरह दूध का सेवन भी है. किसी भी समय दूध पीना भी फायदे की जगह नुकसानदायक होता है. यह सेहत के लिए बड़ी परेशानियां खड़ी कर सकता है. ऐसे में जो लोग दूध पीने के शौकीन हैं या दूध पीना पसंद करते हैं. वह इसकी मात्रा और दूध पीने के समय का जरूर ध्यान रखें. 

High Blood Pressure Control: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से हैं परेशान, आज से ही अपनाएं ये 8 तरीके, कंट्रोल हो जाएगा BP

ज्यादातर भारतीय घरों में लोग सुबह या फिर शाम यानी रात को सोने समय दूध पीते हैं. अगर आपकी उम्र 30 के आसपास या उसे कम भी है तो रात के समय दूध पीना फायदे की जगह नुकसाद दे सकता है. यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. आइए जानते हैं किन लोगों को रात के समय दूध पीने से थोड़ा परहेज करना चाहिए और क्यों...

रात के समय दूध पीने के हैं ये नुकसान

White Hair Remedy: सिर पर बालों की सफेदी को दूर कर देंगे ये तेल, इस नुस्खें को अपनाते ही काले और लंबे हो जाएंगे बाल

-दूध में लैक्टोस और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसका सेवन सोते समय करने से नींद में परेशानी होती है. नींद जल्दी से नहीं आ पाती और लोगों को समस्या होती है. इसकी एक वजह सोते समय दूध का पीना है.  

-रात को सोते समय आपका लिवर शरीर में डिटोक्सीफिकेशन का काम करता है. ऐसे में रात के समय दूध पीने से लिवर के काम में खलल पड़ती है. वह पुरी तरह से अपना काम नहीं कर पाता. 

-वहीं कई स्टडी में सामने आया है कि रात के समय दूध पीने से खाना पचने में परेशानी होती है. भोजन की अपच पेट की दूसरी समस्याओं को बढ़ाती है. 

Non Alcoholic Liver Disease: जो नहीं पीते शराब उनके भी कैसे हो जाते हैं लिवर खराब, जानें इसकी वजह

-रात के समय में ठंडा दूध और ज्यादा नुकसानदायक होता है. एक्सपर्ट रात के समय ठंडा दूध पीने को सबसे ज्यादा खराब बताते हैं.

-रात के समय बैड पर दूध पीते ही लेट जाने से मोटापा बढ़ जाता है. इसकी वजह दूध में भरपूर मात्रा में कैलारी पाई जाती है. ऐसी स्थिति में ज्यादा मात्रा में दूध पीने पर बाॅडी में कैलोरी जमा हो जाती है और वह बर्न नहीं हो पाती. इसे वजन बढ़ सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement