Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fridge Water Side Effects: फ्रिज का ज्यादा ठंडा पानी रोक सकता है दिल की धड़कन, सेहत को होते हैं ये 4 बड़े नुकसान

आज के समय ज्यादातर घरों फ्रिज उपलब्ध हैं. गर्मियों का मौसम आते ही इसका इस्तेमाल बढ़ जाता है. लोग सबसे ज्यादा फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं, लेकिन यह आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है. इतना ही नहीं यह हार्ट के बेहद नुकसानदायक है.

Fridge Water Side Effects: फ्रिज का ज्यादा ठंडा पानी रोक सकता है दिल की धड़कन, सेहत को होते हैं ये 4 बड़े नुकसान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Avoid Cold Water For Heart Health) गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग प्यास बुझाने के लिए फ्रिज में रखा ठंडा पानी पीते है. अगर आप भी यही करते हैं, तो सतर्क होने की जरूरत है क्योंकि, ये आदतें आपको अनजाने में कई बिमारियों का शिकार बना सकती हैं. यहां तक कि ये हार्ट अटैक की वजह भी बन सकती है. दिल के मरीजों के लिए फ्रिज का पानी हानिकारक है आइए जानते हैं फ्रिज का पानी से दिल को होने वाले नुकसान ...

ठंडे पानी से हार्ट अटैक का खतरा 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि फ्रिज का ठंडा पानी पीने से धमनियों को काफी नुकसान पहुंचता है. जब आप चिल्ड पानी पीते हैं तो धमनियां संकुचित हो जाती है, इससे रक्त प्रवाह भी बाधित हो जाता है.

Diabetic Foot Ulcer: ब्लड शुगर का हाई रहना कटवा सकता है पैर, फुट अलसर के ये 7 लक्षण जान लें

हार्ट रेट का लो होना 

हमारे बॉडी में वेगस नर्व होती है, जो हार्ट और डाइजेस्टिव सिस्टम को नियंत्रित करती है. ठंडा पानी आप जैसे ही पीते है. यह नर्व को ठंडा कर देती है और हार्ट रेट लो हो जाती है. जिससे दिल से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिलती है. 

एनर्जी लेवल का डाउन होना 

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से शरीर में मेटाबॉलिज्म धीरे-धीरे काम करने लगते हैं. इतना ही नहीं ठंडा पानी बॉडी में फैट को रिलीज नहीं कर पाता है. इससे एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है.

Foods For Uric Acid: दवा-गोली की जगह डाइट में शामिल करें ये 5 चीज, हाई यूरिक एसिड हो जाएगा कंट्रोल, जोड़ों में नहीं रहेगा दर्द

कैसा पानी पीना चाहिए

गर्मियों के मौसम में आप फ्रिज के ठंडे पानी की जगह रूम टेंप्रेचर में रखा पानी या फिर मटके का पानी पी सकते हैं. इससे आपकी प्यास भी बुझ जाएगी और शरीर में किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा.

गला खराब होना

ठंडा पानी पीने से ज्यादातर लोगों का गला खराब हो जाता है. ठंडा पानी पीने से गले में खराश, खांसी जुकाम अन्य कई तरह की परेशानियां हो सकती है.

Beans For Diabetes: डायबिटीज में किसी दवाई से कम नहीं है ये हरी सब्जी, खाते ही कंट्रोल हो जाता है High Blood Sugar

नॉर्मल पानी पीने के फायदे 

- हृदय स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है
- शरीर के सभी अंग सही तरह से कार्य करते हैं
- शरीर से बैक्टीरिया प्रॉब्लम खत्म हो जाते हैं
- जोड़ों में दर्द से राहत मिलती है
- ऑक्सीजन लेवल सही रहता है 
- सादा पानी शरीर के तापमान को सही रखता है 
- शरीर में एनर्जी लेवल सही रहती है

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement