Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Women's Health: बच्चेदानी में गांठ से बढ़ता है महिलाओं में इनफर्टिलिटी का खतरा, ये लक्षण दिखते ही कराएं जांच

Women's Health: यहां जानिए कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जो बच्चेदानी में गांठ होने का संकेत देते हैं...

Latest News
Women's Health: बच्चेदानी में गांठ से बढ़ता है महिलाओं में इनफर्टिलिटी का खतरा, ये लक्षण दिखते ही कराएं जांच

Early Symptoms Of Cyst In Uterus

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ओवेरियन सिस्ट यानी बच्चेदानी में गांठ होने के कारण महिलाओं को कई तरह की गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है, बता दें कि ये गांठें महिला के गर्भाशय में (Ovarian Cyst) या उसके आसपास होती हैं और ये मांसपेशियों और फाइब्रस टिश्यूज से बनी होती हैं. बता दें कि बच्चेदानी में सिस्ट होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं और इनमें बढ़ती उम्र, प्रेग्नेंसी, मोटापा, हार्मोनल बदलाव (Cyst In Uterus) और अनुवांशिक कारण आदि शामिल हैं. ऐसे में महिलाएं इसके लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज न करें. क्योंकि इसकी वजह से इनफर्टिलिटी (Infertility) का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में आज हम (Early Symptoms Of Cyst In Uterus) आपको इस लेख के माध्यम से ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जो ओवेरियन सिस्ट होने का संकेत देते हैं... 

बार-बार पेशाब आने की समस्या

बच्चेदानी में सिस्ट होने की वजह से बार-बार पेशाब आने या पेशाब के दौरान तेज दर्द की समस्या हो सकती है. हालांकि पेशाब में दिक्कत के कई अन्य कारण हो सकते हैं. इसलिए सही कारण पता लगाने के लिए आपको डॉक्टर से मिलकर जांच करवानी चाहिए. 

यह भी पढ़ें : खून की कमी से खराब पाचन तक, इन गंभीर समस्याओं को दूर करता है मुनक्का, डाइट में करें शामिल

पीरियड्स में समस्या

बच्चेदानी में सिस्ट होने पर पीरियड्स के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव की समस्या हो सकती है और पीरियड्स सामान्य से अधिक दिनों तक चलना भी इसका एक लक्षण है. ऐसे में अगर आपको पीरियड्स के समय या बीच में ज्यादा ब्लीडिंग हो और तेज दर्द भी हो तो ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए. 

पेट के निचले हिस्से में दर्द और सूजन होना

वहीं अगर आपको पेट के निचले हिस्से में बहुत ज्यादा दर्द और सूजन है तो यह भी बच्चेदानी में सिस्ट का एक लक्षण हो सकता है. इतना ही नहीं बच्चेदानी में सिस्ट होने पर पेट के निचले हिस्से में खिंचाव और भारीपन भी महसूस हो सकता है. ऐसे में अगर आप इस तरह की समस्या का सामना कर रही हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

उल्टी आने की समस्या

इसके अलावा बार-बार घबराहट होना या उल्टी आना भी बच्चेदानी में सिस्ट का लक्षण हो सकता है. बता दें कि ऐसी स्थिति में आपको कमजोरी भी महसूस हो सकती है. इसलिए ये लक्षण दिखे तो आपको  डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

ब्लीडिंग या डिसचार्ज होने की समस्या 

बता दें कि बच्चेदानी में सिस्ट बनने के कारण आपको प्राइवेट पार्ट से ब्लीडिंग या डिस्चार्ज होने की समस्या हो सकती है और अगर आपको पीरियड्स के अलावा ब्लीडिंग की समस्या हो रही है तो ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement