Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Superfood Flax Seeds: सुबह उठकर खा लें ये भूरे बीज, हार्मोन असंतुलन से लेकर मोटापा तक होता जाएगा कम

हार्मोन असंतुलन कई बीमारियों की जड़ है, खास कर महिलाओं में. आज आपको एक सुपर रेमेडी के बारे में बताएंगे जो आपके वेट से लेकर इंटर्नल हेल्थ तक के लिए फायदेमंद है.

Latest News
Superfood Flax Seeds: सुबह उठकर खा लें ये भूरे बीज, हार्मोन असंतुलन से लेकर मोटापा तक होता जाएगा कम

Superfood Flax Seeds

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अलसी के बीज में लिगनेन नामक यौगिक होते हैं, जिनमें फाइटोएस्ट्रोजेनिक गुण होते हैं. फाइटोएस्ट्रोजेन पौधे-आधारित यौगिक होते हैं जो शरीर में एस्ट्रोजेन के प्रभाव की नकल कर सकते हैं. महिलाओं में, अलसी के बीज कई तरीकों से एस्ट्रोजन के स्तर को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं.

एस्ट्रोजन विनियमन: अलसी के बीजों में एस्ट्रोजेनिक और एंटीएस्ट्रोजेनिक दोनों प्रभाव होते हैं. वे एस्ट्रोजन रिसेप्टर्स से जुड़ सकते हैं और परिस्थितियों के आधार पर शरीर में प्राकृतिक एस्ट्रोजन की क्रियाओं की नकल कर सकते हैं या उन्हें अवरुद्ध कर सकते हैं. यह एस्ट्रोजन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. 

हार्मोन मेटाबॉलिज्म: ​​अलसी के बीजों में मौजूद लिगनेन शरीर में हार्मोन के चयापचय को प्रभावित कर सकता है, जो संभावित रूप से एस्ट्रोजन के मजबूत रूपों को कमजोर रूपों में बदलने को बढ़ावा देता है. यह उन स्थितियों में फायदेमंद हो सकता है जहां एस्ट्रोजन का प्रभुत्व चिंता का विषय है. 

मेनोपॉज के लक्षण: गर्म चमक जैसे रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने की क्षमता के लिए अलसी के बीजों का अध्ययन किया गया है, जो अक्सर एस्ट्रोजन के स्तर में गिरावट के साथ जुड़े होते हैं.  

ब्रेस्ट हेल्थ: कुछ शोध से पता चलता है कि अलसी के बीज एस्ट्रोजेन से संबंधित स्तन कैंसर के खतरे को कम करके स्तन के ऊतकों पर सुरक्षात्मक प्रभाव डाल सकते हैं.  

कैसे खाएं अलसी

आप रोजाना 2 बड़े चम्मच अलसी पाउडर ले सकते हैं.  बेहतर अवशोषण के लिए अलसी के बीजों को पीसकर फ्रिज में रख दें.  इसे अपने आटा या चीला बैटर या डोसा बैटर में मिलाएं या इसे ऐसे ही खा लें.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement