Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Burping Problem: बार बार डकार आना सिर्फ एसिडिटी नहीं, इन गंभीर बीमारियों के हैं लक्षण

डकार आना एक आम प्रक्रिया है, लेकिन इसका बहुत अधिक बढ़ना गंभीर बीमारियों का लक्षण हो सकता है. ऐसी स्थिति पैदा होने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करें.

Latest News
Burping Problem: बार बार डकार आना सिर्फ एसिडिटी नहीं, इन गंभीर बीमारियों के हैं लक्षण
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Burping Problems Indicates Disease: डकार आना एक आम बात है. खाना खाने के बाद डकार आना पाचन तंत्र के लिए सही माना जाता है. लोग दिन में 10 से 15 बार डकार लेते हैं, लेकिन इससे ज्यादा बार डकार लेना सेहत के लिए अच्छा नहीं, बल्कि कुछ बीमारियों का संकेत हो सकता है. इसकी वजह डाइजेशन खराब होने से लेकर एसिडिटी समेत कैंसर तक का लक्षण हो सकता है. अगर आपको भी बार बार डकार आती है तो इसे भूलकर भी हल्के में न लें. यह आपकी हेल्थ को बताता है. डॉक्टर बताते हैं कि कई बार डाइजेशन में मदद करने वाले कुछ बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ जाता है. इसके चलते डकार आती है. यह एसिड रिफ्लक्स एसिडिटी और दूसरी गंभीर समस्याओं को जन्म देता है. आइए जानते हैं बार बार डकार आने से किन बीमारियों का मिलता है संकेत...

बार-बार डकार आने का कारण

बार बार डकार आने के पीछे गैस और एसिडिटी हो सकती है. इसकी वजह से अपच होने लगती है. यह पेट दर्द, सूजन और भारीपन का संकेत भी है, ऐसी स्थिति में डकार को ज्यादा समय तक इग्नोर करना नुकसानदायक साबित हो सकता है. 

गैस्ट्रोओफेगल रिफ्लक्स डिजीज 

गैस्ट्रोओफेगल रिफ्लक्स एक बीमारी है. इसमें पेट का एसिड एसोफेगस में वापस आ जाता है. इसकी वजह से सीने में जलन और खट्टी डकार के साथ ही कुछ भी निगलने में परेशानी होने लगती है. ऐसी स्थिति में भी बार बार डकार आती है. इसे तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. 

कैंसर हो सकता है

डकार का बार बार आना पेट के कैंसर का संकेत भी हो सकता है. कैंसर या एसोफैगस होता है. इसके लक्षणों में मुख्य रूप से पेट में दर्द, भूख न लगना, वजन कम होना शामिल है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

हायटल हर्निया

हायटल हर्निया एक ऐसी बीमारी है, जिसमें डायाफ्राम की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं. इनके चलते पेट का ऊपरी हिस्सा छाती में घुस जाता है. इसकी वजह से व्यक्ति को बार बार खट्टी डकार आने के साथ ही सीने में जलन रहने लगती है. 

पैंक्रियाटाइटिस

डकार का बार बार आना पैंक्रियाटाइटिस का भी संकेत है. इस बीमारी में पैंक्रियास में सूजन आ जाती है. इसकी वजह से पेट में दर्द, मतली, उल्टी आती हैं. इस बीमारी को इग्नोर करना जानलेवा हो सकता है. 

गॉलस्टोंस डिजीज 

गॉल ब्लैडर में छोटे छोटे कठोर सी गांठे जमा हो जाती हैं. इसे गॉलस्टोंस डिजीज कहा जाता है. इसका संकेत बहुत ज्यादा डकार से मिलता है. इसके अलावा पेट में दर्द, मतली, उलटी की समस्या होना भी है. 

बार बार डकार आने पर अपनाएं ये उपाय

बार बार डकार आने से परेशान हैं तो कुछ उपाय अपना सकते हैं. इससे अनचाही डकार से मुक्ति मिल सकती है. इसके लिए धीरे धीरे खाएं. डाइट से कार्बोनेटेड पेय पदार्थों को निकाल दें. बहुत ज्यादा तला भूना या वसायुक्त भोजन न करें. कम से कम 7 सये 8 घंटे की नींद लें. धूम्रपान और शराब से बचें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement