Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Period Blues : पीरियड्स के दर्द और उदासी को दूर भगाने का अचूक मंत्र है Exercise, जानिए इसके फैक्ट

Exercise एक ऐसा मंत्र है जो महिलाओं को पीरियड्स के दर्द से राहत देती है और उनकी उदासी भी करती है दूर, जानिए इसका सीक्रेट मंत्र

Period Blues : पीरियड्स के दर्द और उदासी को दूर भगाने का अचूक मंत्र है Exercise, जानिए इसके फैक्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महिलाओं को लगता है कि पीरियड्स (Periods Pain) के दिनों में उनकी जिंदगी रुक सी गई है लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए. इन दिनों में उनकी काम करने की क्षमता प्रभावित होती है. जबकि महिलाओं को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से एकदम फिट रहने को कहा जाता है क्योंकि वे घर के साथ साथ ऑफिस भी संभालती हैं. ऐसे में अगर वे खुद को फिट नहीं रखेंगी तो उन्हें बहुत दिक्कत होगी. एक्सरसाइज (Exercises in Period) एक ऐसा मंत्र है जो उन्हें इन दिनों में पूरा फिट रख सकती है और उनकी उदासी को भी भगा सकती है. 

यह भी पढ़ें- अगर आपको पहला पीरियड आया है, तो इन बातों का रखें ध्यान

Periods के दौरान उन्हें पेट में काफी दर्द होता है और मूड भी स्विंग होता है. डॉक्टर्स बताते हैं कि अगर वे रोजाना अपनी एक्सरसाइज पर ध्यान देंगी तो पीरियड्स के दौरान भी वे काफी बेहतर महसूस करेंगी. चलिए इसके पीछे के फैक्ट्स के बारे में बात करते हैं. 

Period Cramps से बचने के लिए Exercise
आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे हो सकता है लेकिन नियमित रूप से एक्सरसाइज करना आपको पीरियड की परेशानी से दूर रख सकता है. इस दौरान होने वाली ऐंठन और असहजता को दूर करने में एक चीज सबसे ज्यादा मददगार है और वह है एक्सरसाइज. 

Exercise उदासी दूर करती है
पीरियड्स के दौरान आपका मूड बहुत चिड़चिड़ा हो जाता है. ऐसे में जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपका ब्रेन हॉर्मोन रिलीज करता है, इसे एंडोर्फिन (Endorfins hormone) कहते हैं. एंडोर्फिन, दर्द के रिसेप्टर्स को ब्लॉक कर देता है जो आपके ऐंठन और गर्भाशय की सिकुड़न से दर्द के संकेतों को रोकने में मदद करता है. वॉकिंग या एरोबिक्स जैसी एक्सरसाइज के दौरान एंडोर्फिन रिलीज होता है और आपको दर्द से राहत मिलती है. 

Periods pain

ब्लड सर्कुलेशन  (Blood circulation)

एक्सरसाइज शरीर में रक्तसंचार को बेहतर बना सकती है, उसमें गर्भाशय भी शामिल है. जब किसी को ऐंठन होती है तो उसका गर्भाशय इतना सिकुड़ रहा होता है कि कुछ देर के लिए खून चलना बंद हो जाता है. शरीर के कई हिस्सों में ब्लॉकेज दिखते हैं,जिससे मस्तिष्क दर्द के सिग्नल भेजता है.

इन रक्त वाहिकाओं में रक्त संचार को बढ़ाकर कोई भी मासिक धर्म में दर्द को दूर करने में सक्षम हो सकता है. इन ब्लड वेसल्स के खुलने से संचार बढ़ जाता है, जिससे मासिक धर्म के ऐंठन का दर्द भी कम हो सकता है

यह भी पढ़ें- क्या पीरियड्स में एक्सरसाइज करनी चाहिए, जानिए 

इन बातों को रखें याद 

इस दौरान आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें, इससे आपके शरीर में नमी बनी रहती है.

एंडोर्फिन के रिलीज होने के कारण व्यायाम का आपके मूड पर भी काफी प्रभाव पड़ता है. 

इस हॉर्मोन की वजह से आपका मूड अच्छा रहता है और आपके सिर में दर्द भी कम होता है. आप खुश रहते हैं.

यह भी पढ़ें-    ब्रेस्ट कैंसर पर बड़ा खुलासा, रात को एक्टिव होते हैं ब्लड सेल्स

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement