Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Salt Side Effects: क्या आप भी खाने में लेते हैं ऊपर से नमक तो हो जाएं सावधान, अंदर ही अंदर गल जाएंगी हड्डियां

WHO ने आपके शरीर के लिए नमक की मात्रा तय कर दी है लेकिन आप अगर उससे ज्यादा लेते हैं या एक्स्ट्रा खाते हैं तो आपको कई बीमारियां हो सकती हैं. बीपी, दिल की बीमारी और भी कई. जानिए कितना नमक खाना चाहिए

Salt Side Effects: क्या आप भी खाने में लेते हैं ऊपर से नमक तो हो जाएं सावधान, अंदर ही अंदर गल जाएंगी हड्डियां
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डब्ल्यूएचओ (WHO) की रिपोर्ट के अनुसार ज्यादा मात्रा में भोजन में नमक लेना (Extra Salt) दिल के लिए बड़ा खतरा है. कई लोगों की आदत होती है खाने में ऊपर से नमक (Excess Salt in Food) लेने की, जिसका नुकसान उन्हें बाद में झेलना (Salt Side Effects) पड़ता है. नमक के बगैर खाने का स्वाद नहीं आता लेकिन अधिक मात्रा में नमक जिंदगी का जायका बिगाड़ देता है. ज्यादा नमक से न केवल हड्डियां कमजोर (Weak Bones) होती हैं बल्कि हार्टअटैक (Heart Attack) भी हो सकता है.

दिल के लिए खतरनाक (Side Effects for Heart) 

ज्यादा नमक के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इससे न केवल दिल कमजोर (Heart Weak) होता है बल्कि हार्टअटैक भी हो सकता है. दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने के लिए सबसे कारगर उपाय है कि हम अपने भोजन में नमक की कम मात्रा का उपयोग करें या फिर सेंधा नमक लेने का  प्रयास करें.

यह भी पढ़ें- खाने में एक्स्ट्रा नमक लेने से क्या क्या नुकसान होते हैं, जानते हैं 

स्ट्रोक का खतरा (Stroke Risk)

आजकल हम जंकफूड और रेडी टू ईट फूड खूब खाते हैं, जिसमें नमक की मात्रा ज्यादा होती है. इस तरह के फूड का सेवन स्ट्रोक जैसे गंभीर खतरे को बढ़ा सकता है.

बीपी की समस्या (BP Problem)

इसके अलावा अगर आप खाने में एक्सट्रा नमक लेते हैं तो आपका वेट भी बढ़ता है और सबसे बड़ी बीमारी बीपी की हो जाती है. जी हां आपका बीपी बढ़ने लगता है, इसके साथ ही स्किन से जुड़ी कई समस्या होती है. 

यह भी पढ़ें- पुरुषों को भी होती है थाइरॉयड बढ़ने की समस्या, जानिए कैसे करें इलाज

कितना करें नमक का सेवन (How much salt we should take)

गंभीर बीमारियों से बचने के लिए हमारे दैनिक आहार में रोजाना महज 5 ग्राम नमक पर्याप्त है. खाने में कम नमक डालें और कोशिश करें कि ऊपर से नमक ना लें. खाने की टेबल पर हमेशा रखी रहने वाली नमक की शीशी को वहां से हमेशा के लिए हटा दें. इसके अलावा सेंधा नमक का प्रयोग शुरू करें 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement