Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin D: नसों में ब्लड के थक्के गला देगा ये विटामिन, इन फूड्स को खाने से कोलेस्ट्रॉल भी पिघलेगा

ठंड में ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting) की समस्या सबसे ज्यादा होती है और अगर खानपान और एक्सरसाइज पर ध्यान न दिया जाए तो ये जानलेवा भी हो सकता है.

Latest News
Vitamin D: नसों में ब्लड के थक्के गला देगा ये विटामिन, इन फूड्स को खाने से कोलेस्ट्रॉल भी पिघलेगा

Vitamin D: नसों में ब्लड के थक्के गला देगा मशरूम

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ठंड आते ही हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) वालों को सबसे ज्यादा समस्या होती है. ये दोनों ही बीमारियां सर्दियों में बढ़ जाती हैं और हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक (Stroke) के खतरे को बढा देती हैं. लेकिन एक विटामिन आपकी इन दोनों ही समस्याओं को दूर कर सकता है.

विटामिन डी (Vitamin D) न केवल ब्लड में वसा को जमने (Fat In Blood) से रोकता है बल्कि ये शरीर के मेटाबॉलिक रेट (Metabolic Rate) को भी सही करता है. इसे वेट भी कम (Weight Loss) होता है. बता दें कि जब शरीर में विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) होती है तो नसों में खून के थक्के बनने लगते हैं. पूरी सर्दियां अगर आप विटामिन डी रिच पांच चीजें (Vitamin D rich 5 Foods) खा लें तो आपके शरीर में ब्लड क्लॉटिंग की समस्या भी नहीं होगी. नसों की ब्लॉकेज खोलने के साथ विटामिन डी आपकी हड्डियों के दर्द (Pain In Bones) को भी कम करेगा. तो चलिए जानें वो पांच चीजें क्या हैं जो आपको विटामिन डी के लिए जरूर खानी चाहिए. 

सर्दियों में शुगर से लेकर ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल तक रहेगा काबू, खाने में शामिल करें बस ये एक चीज

ये 5 चीजें दूर कर देंगी विटामिन डी की कमी ( 5 Foods Remove Vitamin D deficiency)

मशरूम (mushrooms For Vitamin D)
विटामिन डी का पावरहाउस मशरूम  है और फाइबर रिच होने के कारण इसके गुण और ज्यादा बढ़ जाते हैं. मशरूम में सूरज की रोशनी से ही विटामिन डी भरता है और जब हम इसे खाते हैं तो विटामिन डी2  मिलता है जबकि मीट आदि से विटामिन डी, डी3 मिलता है. डेली की डाइट में अगर आप कम से कम 200 ग्राम मशरूम लेना शुरू कर दें तो आपकी नसों में जमी वसा से लेकर ब्लड क्लॉटिंग तक की दिक्कत दूर हो जाएगी.

गाय का दूध (Cow’s Milk For Vitamin D)
अगर आप गाय का दूध पीते हैं तो आपके शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होने पाएगी, क्योंकि गाय के दूध में विटमिन डी से लेकर कैल्शियम, फास्फोरस और राइबोफ्लेविन बहुत होता है. मात्र एक कप दूध में ही आपको 115 आईयू विटामिन डी प्राप्त मिल सकता है और ये रोज के विटामिन डी का 15 प्रतिशत होता है. गाय का दूध अगर आपको न पचता हो तो आप दही, छांछ या छेना किसी भी रूप में इसे खाएं. प्रतिदिन कम से कम 200 ग्राम दूध जरूर लें. 

इन 8 बीमारियों में मूंगफली खाना पहुंचा देगा हॉस्पिटल, ठंड में रहें ज्यादा सतर्क

कॉड लिवर ऑयल (Cod Liver Oil For Vitamin D)
अगर आप मछली नहीं खा सकते हैं तो आप विटामिन डी प्राप्क करने के लिए कॉड लिवर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कॉड लिवर भी विटामिन डी का एक समृद्ध स्त्रोत है और सिर्फ एक चम्मच ऑयल से आप 450 आईयू विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं. ये ऑयल विटामिन डी की कमी दूर करता है और दूसरी बीमारियों से भी बचाता है.

अंडे का पीला भाग (Egg Yolks For Vitamin D)
अगर आप सोच रहे हैं कि सिर्फ मछली ही विटामिन डी का एकमात्र सोर्स है तो आप बिल्कुल गलत हैं. अंडा भी एक ऐसा फूड है, जो विटामिन डी का अच्छा सोर्स है. अंडे के सफेद भाग में प्रोटीन होता है लेकिन पीला भाग विटामिन डी से भरा हुआ होता है. अंडे के पीले भाग में 37 आईयू विटामिन डी होता है, जो आपकी डेली वैल्यू का 5 फीसदी है.  

सेक्स से मन उचटना पुरुषों में नसों की ब्लॉकेज का संकेत, हाई कोलेस्ट्रॉल का है गंभीर लक्षण 

सैल्मन फिश (Salmon Fish For Vitamin D)
सैल्मन, सबसे हेल्दी मछलियों में से एक मानी जाती है और इसमें मौजूद विटामिन डी की मात्रा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. आप सिर्फ 100 ग्राम सैल्मन से करीब 526 आईयू विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं, जो कि आपके डेली वैल्यू का करीब 66 फीसदी हिस्सा है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement