Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Liver Day: फेस और स्किन पर नजर आने वाले ये 6 लक्षण न करें इग्नोर, लिवर की गंभीर बीमारी का हैं संकेत

फैटी लिवर की पकड़ शुरूआती चरण में मुश्किल होती है लेकिन आप अपने स्किन और फेस पर हो रहे बदलाव को देखकर इसे पकड़ सकते हैं.

Latest News
World Liver Day: फेस और स्किन पर नजर आने वाले ये 6 लक्षण न करें इग्नोर, लिवर की गंभीर बीमारी का हैं संकेत

नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर के लक्षण

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः फैटी लिवर एक गंभीर बीमारी में बदल सकता है अगर इसे समय पर न पकड़ा गया और इलाज के साथ डाइट पर कंट्रोल न किया गया. चेहरे और त्वचा में बदलाव, सूजन, रंग में बदलाव और खुजली जैसी कई समस्यां फैटी लिवर की  का संकेत देती हैं.

नॉन अल्कोहलिक फैटी लिवर (NAFLD) सबसे आम क्रॉनिक लिवर डिजीज है. लिवर शरीर में 5,000 से अधिक अलग-अलग कार्य करता है, इसमे सबसे महत्वपूर्ण कार्यों  हैं:

  1. पोषक तत्वों और विटामिनों को संग्रहीत करके रखना
  2. शरीर को संक्रमण और बीमारी से बचाना
  3. विषाक्त पदार्थों को तोड़ना
  4. खाने के पोषक तत्वों का उपयोग करना
  5. ब्लड शुगर को मेंटेन करना
  6. अतिरिक्त रक्तस्राव को रोकना

पेट की ये 2 परेशानी नॉन अल्कोहलिक Fatty liver का देती है संकेत

कब होती है फैटी लिवर की बीमारी

फैटी लिवर की बीमारी तब होती है जब आपका लिवर अपनी कोशिकाओं में बहुत अधिक वसा जमा करने लगता है. अत्यधिक शराब से फैटी लिवर की बीमारी हो सकती है लेकिन यदि आप हाई कैलोरी और हाई फैट डाइट लेते हैं तो भी आपको फैटी लिवर की समस्या होगी.

चेहरे पर फैटी लिवर के लक्षण पहचान लें

1. सूजन
लिवर डिजीज होने से इसमे बनने वाले प्रोटीन की क्षमता प्रभावित होती है, जो आपके रक्त प्रवाह और तरल पदार्थ को हटाने को बाधित कर सकता है. नतीजतन, चेहरा थोड़ा फूला हुआ दिखाई देता है.

Fatty Liver Disease: फैटी लिवर के मरीजों के लिए कमाल के उपाय, न्यूट्रिशनिस्ट ने दिए ये टिप्स

2. गर्दन के क्रीज में डार्क स्किन
फैटी लिवर की बीमारी इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ाती है, जिससे आपका शरीर इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता है. शरीर में अतिरिक्त इंसुलिन से एसेंथोसिस नाइग्रिकन्स नामक एक स्थिति पैदा होती है . यह स्थिति त्वचा की परतों को काला बनाने लगती है, खासकर गर्दन की क्रीज़ पर.

3. रोसैसिया
रोसैसिया एक त्वचा की स्थिति है जिसके कारण आपकी त्वचा बहुत लाल दिखाई दे सकती है. रोसैसिया होने पर आप अपने चेहरे पर छोटी लाल रक्त वाहिकाओं या सफेद थक्कों को भी देख सकते हैं.

4.  मुंह के आसपास दाने
फैटी लिवर रोग जैसे क्रोनिक लिवर रोग आपके शरीर को कुछ पोषक तत्वों को प्रभावी ढंग से अवशोषित नहीं करने का कारण बन सकते हैं. ऐसा ही एक खनिज है जिंक. NAFLD वाले कई लोगों में जिंक की कमी होती है. जिंक की कमी की एक सामान्य जटिलता डर्मेटाइटिस का कारण होती है. यह अक्सर आपके मुंह के आसपास त्वचा की जलन के रूप में नजर आती है. ये एक दाने की तरह दिखती है जिसमें छोटे द्रव से भरे या ठोस दिखने वाले उभार होते हैं.

5. खुजली
फैटी लिवर की बीमारी से आपके चेहरे सहित त्वचा में खुजली हो सकती है. खुजली ज्यादातर आपके शरीर में पित्त लवण की अधिकता के कारण होती है. खुजाने से आमतौर पर राहत नहीं मिलती है और इससे जलन और भी बदतर हो सकती है.

Glucose Drinks: गर्मियों में पीएं ज़रूर पर लिमिट में, नहीं तो होगी ये दिक्कतें

6. पीलिया
लिवर की खराबी से पीलिया हो सकता है. इस स्थिति में आपकी त्वचा और आंखों के सफेद हिस्से पीले नजर आने लगते हैं. पीलिया तब होता है जब बिलीरुबिन की अधिकता होती है. यदि आपका लिवर पर्याप्त रूप से काम नहीं कर रहा है, तो बहुत अधिक बिलीरुबिन बनता है और आपकी त्वचा को एक पीला रूप देता है.

फैटी लिवर की बीमारी से कैसे बचें
फैटी लिवर रोग आमतौर पर टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों और मोटापे से ग्रस्त लोगों को प्रभावित करता है. गंभीर मोटापे से ग्रस्त लगभग 90% लोगों में फैटी लिवर की बीमारी होती है.

वजन कम रखने और टाइप 2 मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों पर कंट्रोल कर  फैटी लिवर को रोकने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा इन चीजों का भी रखना होगा ध्यानः

  1. शराब का सेवन महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पैग और पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पैग होना चाहिए.
  2. पने आहार में असंतृप्त वसा, जैसे मछली, नट और बीज चुनें.
  3. पहले से पैक, उच्च वसा वाले विकल्पों के बजाय अधिक साबुत अनाज, फल और सब्जियां खाने पर विचार करें.
  4. फल और सब्जियों को खाने से पहले धो लें. यह आपके कीटनाशकों के संपर्क को कम कर सकता है, जो आपके लीवर पर विषाक्त पदार्थों को छानने के काम के बोझ को कम करता है.
  5. धूम्रपान से परहेज भी फैटी लिवर रोग को रोकने में मदद कर सकता है.

 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement