Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Saunf Ke Fayde: Blood Sugar लेवल को कंट्रोल करती है यह, बनाएं हर्बल टी या फिर यूंही चबाएं

Saunf ke Fayde: सौंफ से न केवल शुगर लेवल और डायबिटीज कंट्रोल होती है बल्कि कई और फायदे भी हैं. जानिए कैसे करें इसका सेवन, कच्चा खाएं या फिर बनाएं हर्बल टी

Latest News
Saunf Ke Fayde: Blood Sugar लेवल को कंट्रोल करती है यह, बनाएं हर्बल टी या फिर यूंही चबाएं
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आप अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए क्या नहीं करते हैं. दवाएं लेते हैं, व्यायाम, वॉकिंग करते हैं, खान -पान का ध्यान रखते हैं लेकिन डायबिटीज (Diabetes) में कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है. आपके कीचन में एक ऐसी चीज है जो आपके ब्लड में शर्करा यानी शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करती है और आपको पता भी नहीं है, वो है सौंफ.

कुछ नेचुरल हर्ब्स (Natural Herbs) ऐसे होते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में रामवाण साबित होते हैं, जैसे मेथी, सौंफ, कलौंजी. चलिए हम आपको बताते हैं कि सौंफ कैसे आपका शुगर लेवल कंट्रोल करती है, आप कैसे इसका सेवन कर सकते हैं और डायबिटीज जैसी समस्या पर काबू पा सकते हैं. (How to Control Diabetes) 

सौंफ का सेवन करने से ना केवल खून में शर्करा या ग्लूकोज का स्तर कम होता है बल्कि यह पाचन शक्ति (Digestive System) भी बढ़ाता है. इसके सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म (Metabolism) भी मजबूत होता है. 

यह भी पढ़ें- विश्व लंग कैंसर डे पर जानिए ये जरूरी बातें,

कैसे करें सेवन (ways to use fennel seeds for diabetes control in Hindi)

अगर आप सौंफ के कच्चा ही चबाते हैं तो आपका शुगर लेवल काफी कंट्रोल होता है. खाने के बाद सौंफ खाने से आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है और खाना अच्छे से हजम होता है.  आप सौंफ की चाय बनाकर पी सकते हैं. दूध की चाय आपका वजन बढ़ाती है और शुगर भी, ऐसे में सौंफ डालकर चाय बनाने से आपकी डायबिटीज की शिकायत धीरे धीरे खत्म हो जाएगी.

कई लोग खाना खाने के बाद माउथ फ्रेशनर के तौर पर फ्लेवर्ड सौंफ चबाना पसंद करते हैं. सौंफ का रस पेट में पहुंचकर भोजन को पचाने में भी सहायता करता है और सांसों की बदबू की समस्या भी कम होती है, साथ ही शुगर नहीं बढ़ती है. 

सौंफ की चाय (Herbal Chai) 

एक गिलास पानी में 2-3 चम्मच सौंफ के बीज डालें और इसे रातभर के लिए भीगने दें।
सुबह इस पानी को किसी बर्तन में पलट लें और 8-10 मिनट तक उबालें।
जब सौंफ वाला पानी उबलकर लगभग आधा हो जाए तो इसे आंच से उतार लें और इस मिश्रण को छान लें. फिर उसे गरम गरम पीएं. कुछ लोग गर्मियों के मौसम में सौंफ वाले पानी को बिना उबाले भी पीना पसंद करते हैं और यह तरीका भी लाभकारी माना जाता है.

यह भी पढ़ें- डायबिटीज में क्या खाएं और क्या न खाएं, देखें चार्ट

सौंफ के और फायदे (Saunf Benefits in Hindi)

कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है
वजन कम होता है
मुंह से जुड़ी समस्या, बदबू नहीं आती 
दिमाग के लिए फायदेमंद 
आंखों की रोशनी अच्छी होती है 
कफ नहीं जमा होता 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement