Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सुबह उठते ही मार लें इस चीज की फांकी, जड़ से साफ हो जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल, दिल भी रहेगा हेल्दी

बैड कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल दिल को बीमार कर देता है. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक और ब्लड प्रेशर को असंंतुलित कर शरीर को बीमारियों का घर बना देता है. 

Latest News
सुबह उठते ही मार लें इस चीज की फांकी, जड़ से साफ हो जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल, दिल भी रहेगा हेल्दी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल एक वसा होता है, जो अधिक तला भूना और खराब खाने की वजह से नसों की अंदरूनी परत पर जम जाता है. यह खून को रोकने के साथ ही ब्लॉकेज कर देता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक, स्ट्रोक समेत दिल और नसों से जुड़ी गंभीर बीमारियां हो जाती है. यह जानलेवा होती है. हर साल दुनिया भर में लाखों लोग जान बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से जाती है. इसकी मुख्य वजह खराब लाइफस्टाइल, खानपान, सुस्ती और आलस है. यह सभी चीजें बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देती हैं. इसे कम करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ ही कुछ चीजें आपकी मदद कर सकते हैं. 

इसमें सही खानपान के साथ ही भूरे रंग के छोटे छोटे अलसी के बीज हैं. इन बीजों को डाइट में शामिल करने पर कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म कर सकते हैं. यह नसों में चिपकी गंदगी को साफ करने के साथ ही नसों और हार्ट को हेल्दी रखती हैं. इन बीजों के सेवन से ब्लड प्रेशर भी संतुलित रहता है.

डेंगू से रिकवरी के बाद भी शरीर के 4 अंगों में खत्म नहीं होती समस्याएं, महीनों तक उठता है भयंकर दर्द 

अलसी में मौजूद पोषक तत्व

अलसी के बीज दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर हैं. इनमें विटामिन बी1, प्रोटीन, मैंगनीज, ओमेगा 3 एसिड, कॉपर, एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, लिग्नांस और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें अल्फा से लेकर लिनोलेनिक एसिड तत्व पाएं जाते हैं. जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. यह हार्ट को हेल्दी बनाएं रखते हैं. 

पेशाब और पॉटी के साथ यूरिक एसिड को फ्लश कर देगा ये एक मसाला, जानें खाने का सही तरीका और फायदे

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ऐसे करें अलसी का सेवन

नसों में भरे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए अलसी का कई तरीकों से सेवन कर सकते हैं. अलसी के बीजों का पाउडर बनाकर बनाकर सुबह उठते ही एक गिलास गुनगुने पानी के साथ फांकी मार लें. इसके बाद पानी को पी लें. इसका सेवन रात को सोने पहले भी कर सकते हैं. इसके लिए अलसी को पानी में भिगोकर रख दें. सुबह उठते ही इन्हें चबाकर खा लें. साथ ही पानी को पी लें. रात को सोने से पहले थोड़ी सी अलसी पानी में भिगो दें. इसके बाद सुबह उठते ही इसके बीजों को चबाकर खा लें. ऐसा करने से बैड कोलेस्ट्रॉल जड़ से साफ हो जाएगा. साथ ही शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगेगी.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement