Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Food Diet: यूरिक एसिड कम करने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स, तुरंत दिखने लगेगा असर

Uric Acid के बढ़ते स्तर को कम करने के लिए आज से ही अपने डाइट में एप्पल सिरका, खट्टे फल, ग्रीन टी, अजवाइन ये चीजें शामिल कर लें, इससे आपका यूरिक एसिड कम हो जाएगा. ये सुपरफूड्स आज से खाना शुरू करें यूरिक एसिड लेवल कम हो जाएगा

Latest News
Uric Acid Food Diet: यूरिक एसिड कम करने के लिए खाएं ये सुपरफूड्स, तुरंत दिखने लगेगा असर

नहीं खाते हैं ये चीजें तो आज से करें शुरू,यूरिक एसिड कम करने में रामबाण है

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यूरिक एसिड (Uric Acid Level) बढ़ने की समस्या आजकल आम हो गई है. बिगड़ती लाइफस्टाइल में किसी के पास अपनी सेहत पर ध्यान देने का वक्त ही नहीं है, इसलिए डायबिटीज,(Diabetes) थाइरॉयड और यूरिक एसिड की बीमारियां बढ़ती जा रही हैं. भले ही हम कितनी भी दवाएं खा लें लेकिन जब तक अपना खान पान सही नहीं रखेंगे तब तक कुछ नहीं हो सकता. दरअसल, गाउट की वजह से ही यूरिक एसिड बढ़ जाता है इसलिए हमें गाउट की समस्या पर भी ध्यान देना है

बल्ड में यूरिक एसिड (High Uric Acid) का स्तर बढ़ जाना एक दर्दनाक स्थिति है. इससे जोड़ों में दर्द (Joint pain) ऊंगलियों में, एड़ियों में दर्द रहने लगता है. जकड़न की समस्या होती है, जब शरीर में प्यूरिन नाम का तत्व टूटता है और इसकी मात्रा शरीर में अधिक हो जाती है तो यूरिक एसिड भी बढ़ने लगती है. डाइट (Food Diet) में कुछ चीजों को शामिल करने से आपकी यह समस्या काफी कम हो सकती है. जानिए यूरिक एसिड को कम करने वाले 5 सुपरफूड्स  (How to Reduce Uric Acid)

यह भी पढ़ें- बारिश में इन सब्जियों से रहें दूर, बढ़ा देगा यूरिक एसिड लेवल


सेब और सेव का सिरका कम करता है यूरिक एसिड (Apple and Apple Vinegar Benefits)

सेब एक स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि हेल्दी फल है, सेब में काफी मात्रा में डाइट्री फाइबर पाया जाता है. फाइबर यूरिक एसिड को अवशोषित कर लेता है, जिसे बाद में यूरिन के माध्यम से बाहर निकाल दिया जाता है. यूरिक एसिड में फाइबर (Fiber)  युक्त खाद्य पदार्थ खाने चाहिए. सेब का सिरका भी बहुत ही फायदेमंद है, इससे जोड़ों का दर्द और सूजन कम होती है.

अजवाइन-(Celery Seeds)

Ajwain में ओमेगा-6 फैटी एसिड (Fatty Acid) और अन्य ड्यूरेटिक ऑयल पाए जाते हैं,यह न सिर्फ शरीर से एक्ट्रा लिक्विड को बाहर निकालता है बल्कि इसके सेवन से किडनी में मौजूद यूरिक एसिड भी फ्लश आउट हो जाते हैं.एक चम्मच अजवाइन को रातभर पानी में भिगो दें और सुबह इसके पानी को छानकर पी जाएं.

ग्रीन टी पीने से कम होता है यूरिक एसिड (Green Tea Benefits) 

ग्रीन टी से अनेक फायदे मिलते हैं, काफी लोग जानते हैं कि नियमित रूप से ग्रीन टी पीने से शुगर और बीपी जैसी बीमारियों कंट्रोल रहती हैं लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि ग्रीन टी पीने से शरीर यूरिक एसिड के स्तर को कभी कम किया जा सकता है

यह भी पढ़ें- आयुर्वेद से कम हो सकता है यूरिक एसिड का स्तर, जानिए कैसे 

खट्टे फल रखें यूरिक एसिड को दूर (Orange benefits to reduce uric acid level)

संतरा व नींबू में खूब मात्रा में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड पाया जाता है. विटामिन सी अतिरिक्त यूरिक एसिड को पेशाब के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे शरीर में इसका सामान्य स्तर बना रहता है. इसके अलावा मौंसबी भी खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- यौन संबंध बनाने से सबसे ज्यादा होती है यह बीमारी, जानिए इसके बारे में सब कुछ

लो फैट डेयरी प्रोडक्ट (Low Fat dairy Product)

दूध और इससे बनी चीजें तो हम लोग अक्सर खाते हैं, यूरिक एसिड बढ़ने पर हमें बस इस बात का ख्याल रखना है कि हम जो भी मिल्क और इससे बनी चीजों को खाएं उनमें फैट की मात्रा ज्यादा न हो.

केला 
केला खाने से यूरिक एसिड की मात्रा कम होती है, शरीर में यूरिक एसिड जमा नहीं होता. 

कॉफी पीने से यूरिक एसिड का स्तर कम होता है. कॉफी में कैफीन की मात्रा होती है जो शरीर के अंदर से टॉक्सिक बाहर निकालती है 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement