Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods Combination: नसों में भरे वसा को साफ कर देंगे ये 5 फूड कॉम्बिनेशन, डाइट में शामिल करते ही बाहर हो जाएगा Bad Cholesterol

खराब खानपान और आलसी लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल की चपेट में आ रहे हैं. यह हार्ट हेल्थ को बिगाड़ कर रख देता है. बैड कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ा देता है. 

Foods Combination: नसों में भरे वसा को साफ कर देंगे य�े 5 फूड कॉम्बिनेशन, डाइट में शामिल करते ही बाहर हो जाएगा Bad Cholesterol
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Foods Combination To Control Cholesterol) खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल की चपेट में आ रहे हैं. इसमें अहम रोल हमारे खानपान का होता है. तला भूना खाने की वजह से नसों में वसा भर जाता है. यह ध​मनियों के अंदर परत में चिपक कर ब्लड सर्कुलेशन को धीमा कर देता है. इतना ही नहीं इस गंदगी के ज्यादा जमा होने पर यह नसें ब्लॉक हो जाती हैं. इसी की वजह से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हालांकि समय रहते बिना किसी दवाई के सही खानपान से बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोका जा सकता है. यह 5 फूड कॉम्बिनेशन भी बेहद फायदेमंद होता हैं. यह कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोक सकता है. 

Headache Relief Point: सिर दर्द से हैं परेशान तो दबा लें ये 3 पॉइंट, बिना दवाई लिए मिनटों में मिल जाएगा आराम

लहसुन और प्याज

ज्यादातर भारतीय घरों के किचन में लहसुन और प्याज आसानी से मिल जाता है. ज्यादातर सब्जी से लेकर चटपटा खाना इनके बिना तैयार नहीं होता. यह सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं, जहां लहसुन में हाइपरलिपिडेमिया जैसे गुण पाए जाते हैं. वहीं प्याज में क्वेरसेटिन जैसे तत्व शामिल होते हैं. यह दोनों ही चीज बॉडी में कोलेस्ट्रॉल को जमा नहीं होने देते. नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालने में भी मदद करते हैं. इन दोनों के मिलाकर खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल पिघलकर बाहर आने लगता है. इसका हाई लेवल कंट्रोल हो जाता है. 

बादाम और दही

नसों में जमा को कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने के लिए बादाम और दही का सेवन बेहद फायदेमंद है. बादाम में मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है. यह प्रोटीन का मुख्स सोर्स है, जो शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से रोक देता है. यह इसे कंट्रोल करता है. वहीं दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, इसे इंफ्लामेशन से राहत मिलती है. इन दोनों के खाने से बॉडी को राहत मिलती है.

Bad Habits: शरीर की ताकत को चूस रही हैं ये 6 खराब आदतें, जल्द बना लें दूरी, नहीं तो समय से पहले हो जाएंगे बूढ़े

ओट्स और केला

फाइबर से लेकर कई पोषक तत्वों से भरपूर ओट्स सेहत के लिए बेहद लाभदायक फूड्स में से एक है. इसका नियमित सेवन वजन कम करने में मदद करता है. इसमें केले को जोड़ने से पर फाइबर दोगुना हो जाता है. यह सीधे तौर पर नसों में जमा को बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करना का काम करता है. साथ ही ओट्स में मिलने वाले पोषक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते हैं. बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने पर ब्लड सर्कुलेशन सही हो जाता है. 

हरी पत्तेदार सब्जियां और टमाटर

हरी पत्तेदार सब्जियां और टमाटर का कॉम्बिनेशन शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. हरी सब्जियों में पालक, सरसों और मेथी में आयरन से लेकर कई सारे पोषक तत्व पाएं जाते हैं. वहीं टमाटर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इन दोनों के साथ सेवन करने से हरी सब्जियों से मिलने वाले आयरन को विटामिन से आसानी एबजार्ब कर लेता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम कर हार्ट हेल्थ के लिए लाभदायक होता है. 

Uric Acid Remedy: खून में घुले यूरिक एसिड की काट है इन बीजों का काढ़ा, बासी मुंह पीते ही गल जाएगा जोड़ों में जमा क्रिस्टल

ग्रीन टी और नींबू

वजन कम करने से लेकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में ग्रीन टी से अच्छा कुछ भी नहीं है. यह चाय में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंटस शरीर में एलडीएल हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते है. ग्रीन टी के साथ ही नींबू मिल मिलाने पर इसे मिलने वाला फ्लेवोनोइड्स भी कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाता है. नींबू फ्लेवोनोइड्स के अलावा मौजूद अन्य पोषक तत्व भी हार्ट को हेल्दी रखने का काम करते हैं. इन दोनों के कॉम्बिनेशन को एक साथ बनाने के लिए सबसे पहले ग्रीन टी बना लें. इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे डाल दें. इसे ग्रीन टी का स्वाद बढ़ने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम हो जाएगा. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement