Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Frequent Urination: रात में बार-बार जाना पड़ता है टॉयलेट तो इन बीमारियों का हैं संकेत, हो जाएं सावधान

Causes Of Frequent Urination: रात को भी उठ उठकर पेशाब के लिए जाना पड़ता है तो यह कई समस्याओं के कारण हो सकता है.

Latest News
Frequent Urination: रात में बार-बार जाना पड़ता है टॉयलेट तो इन बीमारियों का हैं संकेत, हो जाएं सावधान

Frequent Urination At Night

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः कई लोगों को बहुत ही ज्यादा पेशाब आता है. ऐसे में वह बार-बार टॉयलेट के चक्कर लगाते रहते हैं. पेशाब आना सामान्य शारीरिक क्रिया है. वैसे ज्यादा पानी पीने पर बार-बार पेशाब की समस्या (Frequent Urination) होती है, लेकिन कई लोगों को बहुत ही ज्यादा पेशाब आता है. रात को भी उठ उठकर पेशाब (Frequent Urination At Night) के लिए जाना होता है. यह कोई सामान्य समस्या नहीं बल्कि कई कारणों से हो सकता है. तो चलिए बताते हैं कि बार-बार पेशाब आना किन कारणों (Causes Of Frequent Urination) से होता है.

बार-बार पेशाब आना इन बीमारियों का है संकेत (Peeing A Lot At Night Sign Of These Diseases)
यूरीनरी ट्रैक्ट में संक्रमण
कई बार किडनी, ब्लैडर या यूरेथ्रा में संक्रमण के कारण भी बार-बार पेशाब की समस्या होती है. बार-बार पेशाब आना किडनी, ब्लैडर या यूरेथ्रा में संक्रमण होने का संकेत देता है. ऐसे में जल्द से ज्लद डॉक्टर से संपर्क करें.

यूरीनरी ट्रैक्ट में रुकावट
बार-बार पेशाब आने की समस्या यूरीनरी ट्रैक्ट में रुकावट के कारण हो सकता है. अगर यूरीनरी ट्रैक्ट में रुकावट हो तो ऐसे में मूत्राशय एक बार में खाली नहीं हो पाता है ऐसे में बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है.

सेहत के लिए वरदान है इस फूल से बनी चाय, रोज पीने से खराब पाचन समेत ये बीमारियां रहेंगी दूर

किडनी की समस्याएं
किडनी से जुड़ी समस्याओं के कारण बार-बार पेशाब की परेशानी होती है. किडनी के खराब होने और स्टोन के कारण यह परेशानी होती है. अगर आपको रात में कई बार पेशाब के लिए जाना पड़ता है तो यह किडनी के कारण हो सकता है.

डायबिटीज के कारण
ब्लड शुगर के मरीजों को भी अक्सर बार-बार टॉयलेट की समस्या हो सकती है. डायबिटीज का स्तर बढ़ जाने पर यह समस्या और भी बढ़ सकती है. टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को रात को ही नहीं बल्कि दिन में भी बार-बार पेशाब जाना पड़ता है.

हार्मोन व स्ट्रेस के कारण
हार्मोन में बदलाव के कारण बार-बार पेशाब आने की समस्या हो सकती है. कई बार ज्यादा स्ट्रेस लेने के कारण भी यह समस्या हो सकती है. हार्मोनल इंबेलेंस के कारण बाथरूम रुक-रुक कर आता है. ऐसे में बार-बार पेशाब जाना पड़ता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement