Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Fat Remedy: ब्लड में जमे फैट को गला कर नसों की ब्लॉकेज खोल देगा इन 4 सब्जियों का जूस, गुड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ेगा

Good Cholesterol Remedy: ब्लड में फैट जमा होने से नसों में ब्लॉकेज बढ़ रही तो चार तरह की सब्जियों का जूस दवा के समान चर्बी को पिघला देंगे.

Latest News
Blood Fat Remedy: ब्लड में जमे फैट को गला कर नसों की ब्लॉकेज खोल देगा इन 4 सब्जियों का जूस, गुड कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ेगा

Blood Fat Remedy: ब्लड में जमे फैट को गला कर नसों की ब्लॉकेज खोल देंगा इन 4 सब्जियों का जूस,

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल में नसों की ब्लॉकेज (Vein blockage in high cholesterol) को दूर करना बहुत कठिन काम होता है. ब्लड में जमी वसा (Fat In Blood)  जब हद से ज्यादा हो जाती है तो ब्लड फ्लो कम (Low Blood Flow) होने लगता है इससे हार्ट पर प्रेशर (Pressure On Heart)  पड़ता है. ब्लड में गंदे कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol In Blood) ) को कम करने के लिए कुछ सब्जियों के जूस बहुत तेजी से असर दिखाते हैं. ये सब्जियां नसों की सिकुड़न को दूर कर ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ती (Vegetables Increase Blood Circulation Removing Shrinkage of Veins) है और गुड कोलेस्ट्रॉल आपने आप बढ़ने लगता है. 

ब्लड में एलडीएल (LDL) की संख्या 100 या उससे कम होना स्वस्थ माना जाता है. आपका एचडीएल काउंट (HDL Count) कम से कम 40 से अधिक होना चाहिए. स्वस्थ ट्राइग्लिसराइड (Triglyceride) की गिनती 150 या उससे कम होनी चाहिए. कुल एचडीएल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल प्लस ट्राइग्लिसराइड्स 200 से अधिक नहीं होनी चाहिए. अगर आपका ये स्तर कम या ज्यादा है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है. एक बात हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि एलडीएल को कम करने के साथ ही एचडीएल यानी उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीनयानी गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL ie high density lipoprotein ie good cholesterol)को बढ़ाने पर भी ध्यान देना चाहिए.

Cholesterol Warning : चेहरे के ये 5 संकेत ब्लड और नसों में जकड़ चुकी वसा का लक्षण, दिल के दौरे का खतरा ज्यादा

 एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को अच्छा इसलिए माना जाता है क्योंकि यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करता है और इसे वापस यकृत में ले जाता है.  इसके बाद लिवर इसे शरीर से बाहर निकाल देता है. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है. तो चलिए आज आपको उन सब्जियों के बारे में बताएं जो कोलेस्ट्रॉल पर दो तरह से काम करती है. पहला ये नसों में जमी वसा को पिघलाती है दूसरा ये गुड कोलेस्ट्रॉल को ब्लड में बढ़ाती हैं.

इन चार सब्जियों का मिक्स जूस पीएं

लौकी: हरी ताजी और नर्म लौकी को काटने से पहले चख लें. अगर वो मीठी हो तभी उसका जूस बनाएं. कड़वी लौकी हानिकारक होती है. जान लें कि लौकी बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही ब्लड और शरीर में जमी चर्बी को पिघला देती है. इसमें मौजूद विटामिन सीए के और कैल्शियम बढ़ते बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

पालक : बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए पालक दवा है. इसके पत्तों के रस का अर्क गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाकर नसों में जमी वसा को पिघलाने का काम करता है. इसमें मौजूद आयरन व अन्य तत्व तेजी से बैड कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं.

चुकंदर : इसमें मौजूद फाइटोस्टेरोल ऐसे केमिकल होते हैंए जो बिल्कुल कोलेस्ट्रॉल के समान होते हैं। शरीर में जाकर ये बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने का काम करते हैं। साथ ही चुकंदर में मौजूद फाइबर भी कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में काफी फायदेमंद माना जाता है। 

ये 6 लक्षण बताते हैं नसों में है गंभीर ब्लॉकेज, कभी भी आ सकता है स्ट्रोक या हार्ट अट्रैक   

टमाटर : बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए टमाटर काफी फायदेमंद हो सकता है। इसमें लाइकोपीन नाम का एक खास तरह का यौगिक पाया जाता हैए जो एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में आपकी मदद कर सकता है।

ऐसे बनाएं ये जूस और जाने पीने का सही तरीका
मिक्सर जार में सारी ही सामग्री को मिक्स कर पीस लें और छान लें. अब इसमें आप नींबू और काला नमक मिला लें. इसे पीते ही ये ब्लड में तुरंत वसा को गालें के काम में जुट जाएगा. इस जूस को आप सुबह खाली पेट पीएं और इसे बाद 2 घंटे तक कुछ भी न खाएं. आप चाहें तो दिन में भी इसे पी सकते हैं लेकिन इसे लेने से पहले और बाद में दो घंटे तक कुछ भी नहीं लेना होगा. एक साथ बहुत ज्यादा इसे न पीएं क्योंकि ज्यादा मात्रा लूज मोशन करा सकती है. 

ब्लड में जमी चर्बी को पिघलाकर नसों की ब्लॉकेज खोल देंगे ये भीगे बीज, कोलेस्ट्रॉल तेजी से होगा कम 

मिक्स वेजिटेबल जूस के अन्य फायदे
सिर्फ कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ही नहीं इन सब्जियों का मिक्स जूस पीने से सेहत को कई अलग-अलग फायदे मिल सकते हैं. उदाहरण के लिए जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं, जैसे बदहजमी या कब्ज आदि तो उनके लिए यह जूस काफी फायदेमंद रहता है. साथ इस जूस मे प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल व अन्य जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो समस्थ स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

    

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement