Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Special Chutney: शरीर में घुले प्यूरीन को छानकर बाहर निकाल देती है ये स्पेशल चटनी, Uric Acid के मरीज डाइट में कर लें शामिल

Special Chutney For Uric Acid: यूरिक एसिड के मरीजों के लिए लहसुन-पुदीने की चटनी बहुत ही फायदेमंद साबित होती है, आइए जानते हैं इसके क्या हैं फायदे और घर पर इसे कैसे करें तैयार...

Latest News
Special Chutney: शरीर में घुले प्यूरीन को छानकर बाहर निकाल देती है ये स्पेशल चटनी, Uric Acid के मरीज डाइट में कर लें शामि�ल

चटनी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) की समस्या आजकल लोगों में तेजी से बढ़ रही है और इसके पीछे की बड़ी वजह है खराब जीवनशैली और खानपान. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) की मात्रा बढ़ जाती है, तो इसके कारण पथरी और हड्डियों में गैप की समस्या हो सकती है. यह गाउट (Gout) की वजह बनता है. इससे जोड़ों में सूजन और भयंकर दर्द का सामना करना पड़ता है. 

हाई यूरिक की समस्या को दूर करने के लिए आमतौर पर लोग दवाओं के साथ अन्य कई घरेलू (Uric Acid Remedy) नुस्खे भी अपनाते हैं, आज हम आपको ऐसे ही एक उपाय के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपकी ये समस्या जल्द ही दूर हो सकती है.

यूरिक एसिड में रामबाण है ये खास चटनी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यूरिक एसिड के मरीजों के लिए लहसुन-पुदीने (Special Chutney) की चटनी बहुत ही फायदेमंद साबित होती है, इस चटनी के सेवन से प्यूरिन को पचाने में मदद मिलती है और गाउट का दर्द भी कम होता है. आप इस चटनी को आसानी से घर पर बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे और इसे बनाने की आसान विधि..  


यह भी पढ़ें:  Heatwave Alert: गर्मी से उबला  Delhi-NCR, DDMA ने जारी की गाइडलाइन


क्या हैं इसके फायदे

लहसुन-पुदीने की चटनी प्यूरिन पचाने की गति को बढ़ाती है और यह प्रोटीन के पाचन को भी तेज करती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पुदीना शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है. इसमें सूजन कम करने वाले गुण होते हैं. बता दें कि इससे हड्डियों के दर्द और जलन कम होता है, जिससे गाउट की समस्या में भी आराम मिलता है. 

चटनी बनाने की सामग्री

  • पुदीने की ताजी पत्तियां
  • 4-5 लहसुन की कलियां
  • 1 हरी मिर्च
  • 1 चम्मच सरसों का तेल
  •  नमक स्वादानुसार

यह भी पढ़ें: भीषण गर्मी में बढ़ सकता है Sugar Level, ये लक्षण दिखते ही करें जांच  


बनाने की विधि 

इस चटनी को बनाने के लिए सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को धो लें और फिर लहसुन की कलियों को छीलकर पुदीने की पत्तियों के साथ मिला लें. इसके बाद इसमें हरी मिर्च डालकर सभी चीजों को मिलाकर पीस लें. फिर इसमें सरसों का तेल और नमक मिलाएं. ऐसे में इन सभी सामग्री को अच्छे से मिलाकर चटनी तैयार कर लें.  

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement