Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol से लेकर स्किन प्रॉब्लम को खत्म कर देगा ये तेल, खाने और लगाने दोनों तरह से है फायदेमंद

लहसुन के तेल में पाएं जाने वाले गुण बेहद फायदेमंद होते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल, बीपी और स्किन की समस्याओं को खत्म कर देते हैं.

High Cholesterol से लेकर स्किन प्रॉब्लम को खत्म कर देगा ये तेल, खाने और लगाने दोनों तरह से है फायदेमंद
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. वहीं गर्मी की वजह से लोगों को स्किन की प्रॉब्लम होने लगती है. ऐसे में किचन में मौजूद एक सब्जी का तेल खाने और लगाने पर ही इन दोनों समस्याओं समेत कई दूसरी बीमारियों को भी खत्म कर देगा. इस सब्जी का तेल निकालने का तरीका भी बहुत ही आसान है. यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही कच्चा खाएं जाने पर ब्लड प्रेशर जैसी घातक बीमारी को कंट्रोल कर देता है. हम बात कर रहे हैं लहसुन के तेल के बारें में. यह स्वाद से लेकर कई औषधीय गुणों से भरपूर है. 

लहसुन और उसके तेल में पाएं जाते हैं ये गुण

एक्सपर्ट् न्यूट्रिशनिस्ट बताते हैं कि लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीपैरासिटिक और एंटीफंगल गुण होते हैं. इस वजह से इसका तेल स्वास्थ्य से लेकर स्किन और बालों की समस्याओं को भी खत्म कर देता है. आइए जानते हैं लहसुन के तेल के फायदे ओर इसे बनाने का तरीका...

स्किन की समस्याओं के लिए बेहतर है लहसुन का तेल

लहसुन में एंटीफंगल गुण होते हैं. ये मालासेजिया, डर्माटोफाइट्स और कैंडिडा जैसी स्किन प्रॉब्लम्स को ठीक करने में काफी मदद करता है. इन त्वचा संबंधित बीमारियों में लहसुन के तेल का इस्तेमाल हफ्ते में सिर्फ एक बार करना है. इसे त्वचा जल्द ही ठीक हो जाती है. 

बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है लहसुन 

लहसुन सल्फर यौगिकों से भरपूर होता है. यही वजह है लहसुन या इसके तेल के सेवन से ब्लड प्रेशर, ट्राइग्लिसराइड्स  और बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल हो जाता है. यह दिल से कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम कर देता है. इसके तेल का इस्तेमाल खाने में भी किया जा सकता है, जो फायदेमंद होता है. 

सर्दी और फ्लू का भी है इलाज

लहसुन का तेल सर्दी और फ्लू को ठीक करने में भी सहायक है. लहसुन में सक्रिय तत्व एलिन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. हर दिन खाली पेट लहसुन की एक कच्ची कली का सेवन करना भी फायदेमंद होता है. इसके तेल से मालिकश करना भी लाभकारी होता है. 

दांत के दर्द में करता है पेनकिलर का काम
 

लहसुन का तेल दांतों के दर्द से लेकर सड़न को रोकने में भी लाभकारी है. इसमें मिलने वाले एलिसिन नाम का यौगिक दांतों के दर्द और सूजन को कम कर देता है. यह बैक्टीरिया से होने वाले इंफेक्शन को भी खत्म कर देता है. 

ऐसे बनाएं लहसुन का तेल

लहसुन का तेल आप घर में ही तैयार कर सकते हैं. इसके​ लिए लहसुन की कलियों को लेकर उन्हें छिल लें. इसके बाद इन्हें अच्छे कुचल लें. इसके बाद एक  पैन में हल्के से ओलिव ऑयल के साथ इन कलियों को भूनें. इन्हें धीमी आंच पर 5 से 10 मिनट गर्म कर लें. अब पैन को आंच से उतरकर इस तेल और मिश्रण को एक बोतल में भर लें. अब इस तैयार तेल को सलाद से लेकर खाने बनाने और मालिश में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement