Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Joint Pain Remedy: पानी में घोल के पी लें ये जेल, घिस चुकी हड्डियों में चिकनाई भरने से दूर होगा जोड़ों का दर्द

जोड़ो की हड्डियों अगर घिस रही हैं या आप ऑस्टियोआर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस से जूझ रहे तो आपके लिए एक खास जेल संजीवनी बूटी समान है.

Latest News
Joint Pain Remedy: पानी में घोल के पी लें ये जेल, घिस चुकी हड्डियों में चिकनाई भरने से दूर होगा जोड़ों का दर्द

Joint Pain Super Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ऑस्टियोआर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस दोनों ही बीमारियों में हड्डियों को सबसे ज्यादा नुकसान होता है. हाई यूरिक एसिड के कारण क्रिस्टल बनते हैं और ये ज्वाइंट्स के गैप में जमा हो जाते हैं, इससे जोड़ों का नेचुरल ग्रीस खत्म हो जाता है और हड्डियां घिसने लगती हैं. अगर आपके घुटने से कट-कट की आवाज आती है या चरचराहट रहती है तो समझ लें कि आपके जोड़ों के लिगामेंट्स खत्म हो रहे. 

ऐसे में एक खास जेल बस पानी में रोज घोल कर पीने से आपके जोड़ों का दर्द भी कम होगा और हड्डियों का घिसना भी रूक जाएगा. ये जेल एक ल्यूब्रिकेंट का काम करता है और इससे केवल हड्डियों को ही नहीं, कई और बीमारियों में फायदा मिलता है. ये जेल है जिलेटिन. जिलेटिन दो तरह का होता है. एक एनिमल जिलेटिन होता है और दूसरा वेजिटेरियन जिलेटिन, वेजिटेरियन जिलेटिन को अगर-अगर के नाम से जाना जाता है. दोनों के ही फायदे समान होते हैं.

ये 5 फल यूरिक एसिड के क्रिस्टल को कोने-कोने से करेंगे बाहर, हड्डियों में बढ़ेगी चिकनाई- दर्द होगा कम

जिलेटिन किस तरह से जोड़ों के दर्द में फायदेमंद है

जिलेटिन भी जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में कारगर है. एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के अनुसार जिलेटिन में पाया जाने वाला कोलेजन ऑस्टियोआर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारियों के इलाज में मददगार होता है. जिलेटिन में लाइसिन नामक अमीनो एसिड होता है जो हड्डियों में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाने का काम करता है और हड्डियों के घिसाव को रोक कर उसमें ग्रीस की तरह काम करता है. 

कितना जिलेटिन लेना चाहिए?
जोड़ों के दर्द के इलाज के पूरे कोर्स के लिए आपको लगभग 150 ग्राम पशु जिलेटिन की आवश्यकता होगी. शाम को 2 चम्मच जिलेटिन (लगभग 5 ग्राम) को 1/2 कप ठंडे पानी में भिगो दें. अगले दिन सुबह खाली पेट पी लें.

जिलेटिन कैसे खाएं?
जिलेटिन को लगभग किसी भी चीज़ में जोड़ा जा सकता है, चाहे वह शोरबा हो या स्मूदी. आप जिलेटिन को सूप, ग्रेवी, स्टू, हर्बल चाय, कॉफी, अपनी पसंद की किसी भी चीज़ में मिला सकते हैं. 

प्रोटीन से भरी ये हरी सब्जियां यूरिक एसिड को करती हैं ब्लॉक, टॉक्सिन फ्री होंगी हड्डियां और किडनी 

कौन सा जिलेटिन सबसे अच्छा है?
आंत के स्वास्थ्य में सुधार के लिए संपूर्ण प्रोटीन जिलेटिन बेहतर है. यह आंतों के माध्यम से तरल पदार्थ ले जाने में मदद करता है और पाचन तंत्र की परत को सुखदायक और सुरक्षात्मक परत के रूप में भी कोट कर सकता है. 

जिलेटिन के ये फायदे भी जान लें

1-मछली से प्राप्त जिलेटिन में ओमेगा-3 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है. यह कई समस्याओं के साथ-साथ इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाकर टाइप-2 डायबिटीज को नियंत्रित करने में कुछ हद तक फायदेमंद हो सकता है. एनसीबीआई के अनुसार, जिलेटिन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

2-नाखूनों के पतलेपन, कमजोरी और बेजान होने से छुटकारा पाने के लिए आप जिलेटिन की मदद ले सकते हैं. जर्नल ऑफ द सोसाइटी ऑफ कॉस्मेटिक केमिस्ट्स के अनुसार, जिलेटिन में पाया जाने वाला अमीनो एसिड नाखूनों के विकास में सहायक हो सकता है. साथ ही, नाखूनों के छिलने, टूटने और फटने जैसी समस्याओं को भी कम करता है.

3-जिलेटिन दांतों के लिए भी फायदेमंद होता है. यूएसडीए (संयुक्त राज्य कृषि विभाग) के अनुसार जिलेटिन में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है. प्रोटीन दांतों के लिए फायदेमंद हो सकता है. यह दांतों के इनेमल यानी ऊतकों को न केवल कैविटी से बल्कि सड़न से भी क्षतिग्रस्त होने से बचा सकता है.

हड्डियों में सीमेंट की तरह जम जाएगा यूरिक एसिड, अगर खाते रहेंगे ये 4 चीजें

4-अनिद्रा की समस्या को दूर करने और नींद का समय बढ़ाने में जिलेटिन फायदेमंद साबित होता है. एनसीबीआई के अनुसार, इसमें ग्लाइसीन नामक घटक होता है. इस घटक का उपयोग अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए किया जाता है.

5-जिलेटिन के फायदे में पेट को स्वस्थ रखना भी शामिल है. एनसीबीआई के अनुसार, जिलेटिन में मौजूद टैनिक एसिड सूजन आंत्र रोग की समस्या को कम करता है. सूजन आंत्र रोग जठरांत्र संबंधी मार्ग की परत की सूजन कम कर दस्त और अन्य पाचन समस्याओं को दूर करता है.

6- जिलेटिन लिवर कोशिकाओं को कार्बनिक हाइड्रोपरॉक्साइड यौगिक के कारण होने वाली ऑक्सीडेंट चोट से बचा सकता है. साथ ही, जिलेटिन में मौजूद ग्लाइसिन अमीनो एसिड शराब से होने वाली लिवर की कुछ समस्याओं को भी कम कर सकता है. 

7-जिलेटिन त्वचा को स्वस्थ रखने में सहायक भूमिका निभा सकता है. एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित मेडिकल रिसर्च के अनुसार  जिलेटिन त्वचा की उम्र बढ़ने की गति को धीमा करने का काम करता है. दरअसल, यह त्वचा पर एंटी-ऑक्सीडेंट गतिविधियों को बढ़ाकर एंटी-एजिंग प्रभाव दिखाता है.

हाई यूरिक एसिड में जानिए आपके लिए कौन से फूड हैं बेस्ट और कौन सबसे खराब  

8-जिलेटिन बालों के विकास और सुरक्षा के लिए फायदेमंद होता है. जिलेटिन में मौजूद अमीनो एसिड बालों के लिए अच्छा होता है. इससे बालों के झड़ने की समस्या से भी छुटकारा मिल सकती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement