Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Yoga For Overthinking: ये 2 हस्त मुद्राएं ओवरथिंकिंग से रखेंगी दूर, एक से जोड़ों के दर्द से भी मिलेगा आराम

Hand Mudras For Overthinking: आज हम आपको दो ऐसी हस्‍त मुद्राओं के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको ओवरथ‍िंक‍िंग के अलावा अर्थराइट‍िस-जोड़ों के दर्द की समस्या से निजात मिलेगा.

Yoga For Overthinking: ये 2 हस्त मुद्राएं ओवरथिंकिंग से रखेंगी दूर, एक से जोड़ों के दर्द से भी मिलेगा आराम

ये 2 हस्त मुद्राएं ओवरथिंकिंग से रखेंगी दूर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Yoga Mudras For Anxiety And Overthinking- आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं, इसकी वजह से लोग मानसिक रूप से भी काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. जी हां, इसकी वजह से लोगों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ रहा है. इसके (Hand Mudras For Overthinking) अलावा ऑफिस और परिवार से जुड़ी समस्याओं के चलते लोग ओवरथ‍िंक‍िंग के शिकार हो रहे हैं. बता दें ओवरथ‍िंक‍िंग व्यक्ति का प्राकृत‍िक स्‍वभाव हो सकता है, लेकिन जब यह आदत का रूप लेने लगे तो यह मानस‍िक बीमारी का कारण भी बनने लगती है. ऐसे में खुद का खास ख्याल रखना बहुत ही (Overthinking)जरूरी हो जाता है. आज हम आपको दो ऐसी हस्‍त मुद्राओं के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको इस समस्या से निजात मिलेगा और स्ट्रेस, एंग्जाइटी की समस्या दूर होगी...

जानिए क्या हैं ओवरथ‍िंक‍िंग के लक्षण

ओवरथ‍िंक‍िंग के शिकार लोगों को अच्छी नींद नहीं आती है और वह अपना ज्यादातर समय किसी बात को सोचने में बर्बाद कर देते हैं. इसके अलावा ऐसे लोग अपनी गलत‍ियों पर भी गहरा व‍िचार करते हैं और भव‍िष्‍य की चिंता उन्हें हमेशा बनी रहती है. ऐसे में अगर आपको भी लगता है कि आप भी ओवरथ‍िंक‍िंग की समस्या से परेशान हैं तो ये 2 हस्‍त मुद्रा आपकी इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकती हैं.

बैक्टीरिया-वायरस से रहना है दूर तो रोज खाएं ये फल, बीमारियां रहेंगी कोसों दू

ज्ञान मुद्रा से दूर होगी समस्या 

बता दें कि ज्ञान मुद्रा की मदद से मेमोरी, ध्‍यान और ज्ञान बढ़ाने में मदद म‍िलती है और आप इस मुद्रा को कहीं भी बैठकर, खड़े होकर या लेटकर कर सकते हैं. हालांकि इस मुद्रा को करते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि पीठ इस मुद्रा को करते समय एकदम सीधी रहे. इस मुद्रा का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले अपनी इंडेक्‍स फ‍िंगर को अंगूठे के साथ जोड़कर अपनी सांसों को सामान्‍य रखते हुए सांस लेते और छोड़ते रहें और ऐसा करते समय अपनी सांसों पर अपना ध्यान केंद्रित करके रखें.    

डायबिटीज में मिठाई के विकल्प में खाते हैं डार्क चॉकलेट? जानें ब्लड शुगर पर क्या पड़ता है असर

वायु मुद्रा करेगी मदद 

इसके अलावा ओवरथ‍िंक‍िंग से परेशान लोगों की समस्या वायु मुद्रा भी दूर कर सकती है. बता दें कि वायु मुद्रा करने से लोगों का तनाव तो दूर होता ही है, साथ ही इससे अर्थराइट‍िस-जोड़ों के दर्द से भी राहत म‍िलती है. इतना ही नहीं इसका नियमित अभ्यास हार्मोनल बैलेंस को भी बनाए रखने में मदद करता है. इस मुद्रा को करने के ल‍िए सबसे पहले अपनी इंडेक्‍स फ‍िंगर को मोड़कर अंगूठे के ऊपर रखें. साथ ही उंगलियों की मुद्रा कुछ इस तरह बनाएं कि आपके अंगूठे का ऊपरी हिस्सा उंगली के ऊपर आए. बता दें कि इस मुद्रा को सुबह 15 से 20 म‍िनट के ल‍िए करने से ओवरथ‍िक‍िंग की समस्या में लाभ मिलता है.   

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement