Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Remedy: इस जड़ी बूटी में छुपा है डायबिटीज का इलाज, इंसुलिन की कमी करता है पूरा, ब्लड शुगर खाते ही होता है कम

डायबिटीज के मरीज हैं तो आपके लिए एक खास जड़ी बूटी के बारे में बताने जा रहे हैं जो ब्लड में इंसुलिन की कमी को पूरा करता है.

Latest News
Diabetes Remedy: इस जड़ी बूटी में छुपा है डायबिटीज का इलाज, इंसुलिन की कमी करता है पूरा, ब्लड शुगर खाते ही होता है कम

Kalmegh: इस जड़ी में है डायबिटीज का इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लड शुगर हाई तभी होता जब ब्लड में इंसुलिन सही अनुपात में नहीं पहुंच पाता है. इंसुलिन की कमी के पीछे कई कारण होते हैं, कई बार इंसुलिन शरीर को पचा नहीं पाता है या इंसुलिन प्रतिरोध के कारण ऐसा होता है. ब्लड में इंसुलिन की कमी के कारण ही शुगर का स्तर बढ़ता है. ऐसे में आज आपको एक ऐसी बूटी के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज का अचूक इलाज मानी जाती है. 

इस जड़ी का नाम है कालमेघ. कालमेघ केवल डायबिटीज ही नहीं, साइनस, एलर्जी और सर्दी जुकाम से लेकर बुखार तक में प्रयोग होती है, कालमेघ शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है. कई जगह कालमेघ को चिरायता के नाम से भी जाना जाता है. इसमें कड़वाहट होती है और यही कारण है कि ये आयुर्वेद में बेस्ट मेडीसिन के रूप में जानी जाती है. ये ब्डल में नेचुरल इंसुलिन का काम करती है. 

Blood Sugar Facts : उम्र के अनुसार बदलती है शुगर की रेंज, जानिए प्री-डायबिटीज का संकेत

डायबिटीज कंट्रोल के लिए

कालमेघ शरीर में इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाने में मददगार होता है. मसल्स और सेल्स में मौजूद ग्लूकोज को कम करने में भी कालमेघ फायदेमंद है. जिनकी शुगर बढ़ी हुई होती है उन्हें रोज सुबह कालमेघ का पानी पीने की सलाह दी जाती है. कालमेघ के सूखे पत्तों का काढ़ा शुगर पेशेंट के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है.

खाने का ये है तरीका 

कालमेघ को पानी में उबाल कर या रात भर आप इसे पानी में भीगा कर अगले दिन सुबह खाले पेट पी लें. वैसे उबाल कर पीना भी फायदेमंद होता है.

शुगर हाई होते ही पी लें ये चाय कम हो जाएगा ब्लड ग्लूकोज, ये संकेत बता देंगे अनियंत्रित हो रही डायबिटीज
 
जान लें कालमेघ के और भी दमदार फायदे
 
लिवर के लिए
कालमेघ में हेपेटोप्रोटेक्टिव और हेपेटोस्टिमुलेटिव नाम के तत्व होते हैं. ये दोनों ही गुण पीलिया जैसी बीमारी में लिवर को मजबूत बनाते हैं. पित्त को रेग्यूलेट करके कालमेघ लिवर के काम को आसान बनाता है. 

वजन घटाने में
कालमेघ का पानी पीने से मेटाबॉलिक रेट में बढ़ती है. मेटाबॉलिज्म तेज होने से फैट आसानी से बर्न होता है. इसके अलावा कालमेघ पेट से जुड़ी समस्या जैसे एसिडिटी, इनडाइजेशन, कॉन्स्टिपेशन को भी दूर करता है.

सुबह के समय बढ़ रहा ब्लड शुगर तो जान लें कारण, ऐसे करें तुरंत कंट्रोल  

स्किन के लिए
कालमेघ के पानी से चेहरा धोने पर पिंपल्स और एक्ने कम होते हैं. स्किन पर होने वाली जलन, रूखापन या फिर खुजली की समस्या भी कम होती है. कालमेघ खून साफ करने वाली जड़ी है. जिसका असर स्किन पर भी दिखाई देता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement