Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Food: खराब पाचन, कोलेस्ट्रॉल समेत इन बीमारियों में फायदेमंद है पानी से भरपूर ये सब्जी, ऐसे करें सेवन

Healthy Food: लौकी के सेवन से पाचन संबंधी समस्याओं समेत अन्य कई गंभीर बीमारियां दूर होती है. आइए जानते हैं क्या हैं इसके अन्य फायदे...

Latest News
Healthy Food: खराब पाचन, कोलेस्ट्रॉल समेत इन बीमारियों में फायदेमंद है पानी से भरपूर ये सब्जी, ऐसे करें सेवन

Health benefits of bottle gourd 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फल और सब्जियां सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं, रोजाना इसके सेवन से व्यक्ति निरोगी रहता है और कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिलता है. आज हम आपको (Bottle Gourd Benefits) इन्हीं में से एक लौकी की सब्जी के बारे में बता रहे हैं. लौकी की सब्जी कई लोगों को पसंद नहीं आती है, वहीं कई लोग इसे बड़े ही चाव से खाते हैं. आपको बता दें कि पानी से भरपूर लौकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है और इससे पाचन संबंधी (Healthy Food) समस्याओं समेत अन्य कई गंभीर बीमारियां दूर होती है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं कि लौकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और इससे किन बीमारियों से छुटकारा मिलता है... 

लौकी के फायदे

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है दूर

लौकी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और लौकी का जूस पीने से फैट और लिपिड प्रोटीन में कमी आती है. रोजाना इसके सेवन से शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर बढ़ता है. बता दें कि फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. दरअसल लौकी में पाया जाने वाला फाइटोकेमिकल सैपोनिन लिपोप्रोटीन गतिविधि को बढ़ा सकता है और खून से हानिकारक फैटी एसिड को हटाने में मदद करता है. 

यह भी पढ़ें : ब्लड सर्कुलेशन बेहतर कर जोड़ों के दर्द-अकड़न से निजात दिलाता है ये तेल, ऐसे करें इस्तेमाल

हाई यूरिक एसिड में फायदेमंद

अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना लौकी का सेवन जरूर करें. दरअसल इसका फाइबर और रफेज अपने साथ यूरिक एसिड के कणों को बाहर लाता है और इन्हें शरीर से फ्लश ऑउट करने में मदद करता है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपकी हड्डियों की सेहत के लिए भी फायदेमंद है. 

हाई ब्लड शुगर में लौकी

हाई ब्लड शुगर के रोगियों के लिए लौकी का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद होता है और इसके एंटीऑक्सीडेंट्स शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं, साथ ही यह पेंनक्रियाज सेल्स के काम काज में तेजी लाने में मदद करते हैं. इस वजह से डायबिटीज में शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है. 

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

पित्त कम करता है लौकी 

पित्त कम करने में लौकी सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है और ये पेट को ठंडा करने के साथ एसिड बाइल जूस को कम करता है. इससे एसिडिटी कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा पेट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने के साथ पीएच बैलेंस करने में ये मदद करता है. इन तमाम कारणों से लौकी सेहते के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement