Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

गुनगुने पानी के साथ खा लें ये गर्म मसाले का पाउडर, खून में घुला कोलेस्ट्राल निकलेगा बाहर

हाई कोलेस्ट्रॉल में कुछ मसाले ब्लड में जमी वसा को पिघलाने में बेहद कारगर होते है. आज आपको जावित्रि से कोलेस्ट्रॉल कैसे कम किया जा सकता है, बता रहे हैं.

Latest News
गुनगुने पानी के साथ खा लें ये गर्म मसाले का पाउडर, खून में घुला कोलेस्ट्राल निकलेगा बाहर

Mace benefits in Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः क्या आप सुगंधित और स्वादिष्ट मसालों के शौकीन हैं? तो आपके लिए जावित्री कोलेस्ट्रॉल में किसी दवा से कम नहीं है. जायफल के पेड़ से से निकलने वाली ये जावित्री रोगाणुरोधी होने के साथ ही नसों में जम चुकी वसा को गलाकर बाहर करने में कारगर है. शोध से पता चलता है कि जावित्री शरीर में लिपिड स्तर पर लाभकारी प्रभाव डाल सकती है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. अध्ययनों से पता चला है कि जावित्री में अवसादरोधी गुण भी हो सकते हैं.

जावित्री मसाला जायफल के बीज (मिरिस्टिका फ्रेग्रेंस) के बाहरी आवरण से आता है. जबकि जायफल भीतरी बीज है, जावित्री इसके चारों ओर लगा हुआ लेसदार, लाल-नारंगी एरिल है. शोध से पता चलता है कि जावित्री शरीर में लिपिड स्तर पर लाभकारी प्रभाव डाल सकती है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करती है. साथ ही जावित्री में मधुमेहरोधी प्रभाव होते हैं।. रक्त शर्करा को ये बढ़ने नहीं देता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के साथ जावित्री ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करती है.

हाई कोलेस्ट्रॉल में कैसे करें जावित्री का सेवन?- Use Javitri To Lower Cholesterol 

रोज सुबह के समय आधा चम्मच जावित्री पाउडर गुनगुने पानी में डालकर पीने से कोलेस्ट्रॉल कम करना आसान हो जाएगा. इसके अलावा खाने में जावित्री का इस्तेमाल बढ़ा दें.

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से बचने के लिए आपको खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इस समस्या के कारण आपको दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम रहता है. हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या फैटी फूड्स का सेवन, निष्क्रिय जीवनशैली और स्मोकिंग की वजह से होती है. खानपान में सुधार और नियमित रूप से एक्सरसाइज और वर्कआउट करने से आप इस समस्या का शिकार होने से बच सकते हैं.

जावित्री के जान लें ये और गजब के फायदे

पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है
जावित्री मसाला एक जड़ी बूटी है जो बड़ी संख्या में लाभ प्रदान करती है, और उनमें से एक पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना है. ये सूजन, कब्ज और गैस से संबंधित समस्याओं से राहत दिला सकता है. खाना पकाने में जावित्री मसाले का उपयोग मल त्याग को विनियमित करने और मतली, दस्त और पेट फूलने के इलाज के लिए भी अच्छा हो सकता है. 

रक्त संचार को बढ़ावा देता है
जावित्री मसाले का एक अन्य स्वास्थ्य लाभ रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने की इसकी क्षमता है. इससे आपकी त्वचा और बाल स्वस्थ रहेंगे, साथ ही आप खतरनाक बीमारियों और संक्रमणों से भी बचे रहेंगे.

स्ट्रेस बस्टर
जावित्री मसाला तनाव निवारक के रूप में भी काम करता है! यह तनाव और चिंता को प्रभावी ढंग से समाप्त करता है, और आपको शांति और शांति महसूस करने में मदद करता है. जावित्री का मसाला मानसिक थकावट को भी दूर करता है. इतना ही नहीं, यह मसाला आपको काम पर अधिक ध्यान देने में मदद कर सकता है और आपकी याददाश्त भी बढ़ा सकता है.

दांत दर्द और सांसों की बदबू दूर करने वाला
जावित्री मसाला दांतों के अच्छे स्वास्थ्य के साथ ही सांसों की दुर्गंध को दूर करती है.यह मसाला दांत दर्द और दर्द वाले मसूड़ों के लिए एक प्राकृतिक उपचार है और इसका उपयोग कई टूथपेस्टों में भी किया जाता है.

किडनी की सुरक्षा करता है
जावित्री किडनी हेल्थ के लिए भी है. यह गुर्दे की पथरी को रोकने और उसका इलाज करने में मदद कर सकता है साथ ही किडनी संक्रमण और किडनी से जुड़ी दिक्कतो में फायदेमंद है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement