Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Roasted Flax Seeds: कोलेस्ट्रॉल, पेट की बीमारियों में दवा का काम करते हैं भुने हुए अलसी के बीज, डाइट में करें शामिल

Roasted Flax Seeds Benefits: भुनी अलसी खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है और कई अन्य गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं.

Latest News
Roasted Flax Seeds: कोलेस्ट्रॉल, पेट की बीमारियों में दवा का काम करते हैं भुने हुए अलसी के बीज, डाइट में करें शामिल

कोलेस्ट्रॉल, पेट की बीमारियों में दवा का काम करते हैं भुने हुए अलसी के बीज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अलसी के बीज सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद होते हैं, हालांकि इन्हें डाइट में कैसे शामिल करना है ये आपको जानना बेहद जरूरी है. क्योंकि इसका सही इस्तेमाल ही आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि अगर आप डाइट में रोस्टेड यानी भुनी अलसी के बीजों को शामिल करते हैं तो इससे आपके शरीर को अनगिनत लाभ मिल सकते हैं. इतना ही नहीं अलसी (Alsi Khane Ke Fayde) को कई तरह से डाइट में शामिल किया जा सकता है, जैसे- तेल के रूप में, भुनी अलसी को सलाद, सब्जी और ओट्स के साथ. इन बीजों में मौजूद फाइबर, प्रोटीन, कॉपर और जिंक जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो सेहत को बहुत ही लाभकारी होते हैं. बता दें कि भुनी अलसी खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है और कई अन्य गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं. आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे...

कोलेस्ट्रॉल करे कम

बता दें कि रोजाना सुबह भुनी अलसी खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. ऐसे में अगर आप अपने बड़े कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट भुनी अलसी को शामिल करें. 

कहीं इस गलत तरीके से तो नहीं सोते आप? हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार, तुरंत बदलें आदत

पेट के लिए है फायदेमंद

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक भुनी अलसी को डाइट में कर कब्ज, पाचन, पेट गैस आदि में राहत पा सकते हैं. पेट संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप भुनी अलसी का सेवन कर सकते हैं.

मोटापे की समस्या होती है दूर

आजकल वजन बढ़ने की समस्या काफी देखी जा रही है. क्योंकि आजकाल लोगों को ऑयली चीजें खाना काफी पसंद होता है जिससे वजन बढ़ सकता है. ऐसे में अगर आप अपना वजन को कम करना चाहते हैं तो भुनी अलसी को ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं.

ब्रेन बूस्टिंग है

बता दें कि अलसी के बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड और ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा होती है, जो कि ब्रेन को बूस्ट करने में मदद करता है. ऐसे में आप ब्रेन को बूस्ट करने के लिए आप ब्रेकफास्ट में भुनी अलसी को शामिल कर सकते हैं.   

एनर्जी बढ़ाए 

इसके अलावा अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें कुछ भी काम करने में थकान महसूस होती है और शरीर में एनर्जी की कमी लगती है. इसके लिए आप अपनी डाइट में भुनी अलसी को शामिल कर शरीर में एनर्जी के लेवल को बढ़ा सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement