Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, Anxiety और Depression के हो सकते हैं शिकार

मेंटल हेल्थ के अस्वस्थ होने की सबसे बड़ी वजह स्ट्रेस और डिप्रेशन है. यह सिर्फ काम के बोझ से ही नहीं, बल्कि सही खानपान न करने से भी बढ़ जाती है.

Latest News
भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, Anxiety और Depression के हो सकते हैं शिकार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: स्वस्थ रहने के लिए फिजिकल बॉडी के साथ ही मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना भी जरूरी है. अगर आप मेंटल रूप से फिट नहीं हैं तो आप पूर्ण रूप से स्वस्थ नहीं हो सकते. आप अपने ज्यादातर कामों को भी ठीक से नहीं कर सकते हैं. वहीं मेंटल हेल्थ के अस्वस्थ होने की सबसे बड़ी वजह स्ट्रेस और डिप्रेशन (Stress and Depression) है. यह सिर्फ काम के बोझ से ही नहीं, बल्कि सही खानपान न करने से भी बढ़ जाती है. आइए जानते हैं वो फूड जिनका ज्यादा सेवन करने से आपकी मेंटल हेल्थ प्रभावित होती है. ऐसे में मेंटल रूप से फिट रहने के लिए हमें इन फूड्स से बचाव करना चा​हिए. इन्हें अपनी डाइट से दूर रख देना चाहिए.  

इन फूड्स को खाने से बचें

कैफीन का सेवन न करें

कैफीन का सेवन करने से चिंता, घबराहट और चिड़चिड़ापन बढ़ता है. यह नींद को आने से रोकता है. ऐसे में स्ट्रेस से लेकर ड्रिप्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. कैफीन हमारी बॉडी को एनर्जी देता है. इसका तुरंत तो लाभ मिलता है, लेकिन बाद में नुकसान शुरू हो जाता है. 

Health Tips: रोजमर्रा में खाएं जाने वाले इन 5 फूड्स को भूलकर भी दोबारा न करें गर्म, जहर का करते हैं काम

अल्कोहल बढ़ाता है ये समस्या

शराब यानी अल्कोहल का ज्यादा सेवन शरीर और मेंटल हेल्थ दोनों के लिए ही नुकसानदायक होता है. इसे स्ट्रेस की समस्या बढ़ जाती है. ज्यादा शराब से डिहाइड्रेशन से लेकर हैंगओवर की समस्या से होती है. वहीं इसे ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाता है. 

इन चीजों को खाते ही बेकार हो जाती है किडनी, पेट और नसों में बढ़ने लगती है यूरिक एसिड जैसी 7 गंदगी ​

हाई फैटी फूड्स को डाइट से हटाएं  

मक्खन से लेकर डेयरी प्रोडक्ट्स हाई फैटी फूड्स (Processed Fatty Foods) की कैटेगिरी में आते हैं. इनका अधिक सेवन शरीर की धमनियों को ब्लॉक कर देता है. इसकी वजह इन फूड्स में सैचुरेटेड फैट और शुगर का अधिक मात्रा में पाया जाना है. यह मेंटल हेल्थ को प्रभावित करता है. 

Bad Cholesterol को जड़ से खत्म कर देगी ये हरी चटनी, टल जाता है हार्ट अटैक का खतरा, जानें इसकी रेसिपी और फायदे

प्रोसेस्ड फूड्स को करें इग्नोर

प्रोसेस्ड फूड हमारी मानसिक से लेकर शारीरिक स्वास्थ दोनों के लिए ही नुकसानदायक है. इसकी वजह प्रोसेस्ड फूड्स में शुगर, नमक और सेचुरेटेड फैट का ज्यादा मात्रा में होना है. यह ब्लड शुगर (Blood Sugar) के स्पाइक्स और स्पाइक्स क्रैश का कारण बनता है. इसके अधिकतम सेवन से चिड़चिड़ापन और गुस्सा बढ़ता है. यह ड्रिप्रेशन का भी शिकार बना देता है. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement