Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Herbal Remedies for Diabetes: क्या ये जड़ी बूटियां कंट्रोल कर सकती हैं Blood Sugar?

Herbal remedies for diabetic patient: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे पूरी तरह से खत्म तो नहीं किया जा सकता है लेकिन जड़ी-बूटियों की मदद से इसे बहुत हद तक कंट्रोल में ​किया जा सकता है.

Latest News
Herbal Remedies for Diabetes: क्या ये जड़ी बूटियां कंट्रोल कर सकती हैं Blood Sugar?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: शुगर के मरीज (Diabetes Patient) आए दिन बहुत परेशान रहते हैं. दवाएं, कई तरह के ऐलोपैथिक इलाज (Medical treatment for Diabetes) करके थक चुके होते हैं लेकिन शुगर कंट्रोल (Sugar Control) में ही नहीं आती है. डायबिटीज ऐसी बीमारी है जो दूसरी बीमारियों को शरीर में आने का न्योता भी भरपूर देती है. भले ही डायबिटीज को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा रहा हो लेकिन कंट्रोल में किया जा सकता है.

हमारे पास आर्युवेद (Ayurveda) का खजाना है लेकिन हम उसका सही तरीके से इस्तेमाल नहीं करते हैं. भारत की प्राचीन सभ्यता ही जड़ी-बूटी पर टिकी थी, पहले इन्हीं चीजों से लोगों के इलाज हुआ करते थे और बड़ी से बड़ी बीमारी ठीक हो जाया करती थी. आज हम आपको शुगर के लिए भी ऐसी ही कुछ जड़ी-बूटियां (Herbs for Diabetic Patient) बताएंगे जो रामबाण का काम करेगी. हम यह नहीं कहते कि शुगर पूरी तरह से खत्म हो जाएगी लेकिन आपको राहत मिल सकती है.

giloy

गिलोय (Herbal Remedies Giloy)

कोरोना (Corona) के दौरान लोगों ने गिलोय को दवा के रूप में खूब पीया. दरअसल, गिलोय में वो सारे औषधीय गुण हैं जो कई बीमारियों को दूर कर सकता है. गिलोय का पौधा, गिलोय का पानी,गिलोय की छाल सभी इस्तेमाल किए जाते हैं. सुबह गिलोय के सेवन से ब्लड शुगर काफी कंट्रोल में रहता है

यह भी पढ़ें- डायबिटीज से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

एलोवेरा  (Herb Alovera)

कुछ निष्कर्ष बताते हैं कि एलोवेरा पैंक्रियाज में बीटा कोशिकाओं की रक्षा और उन्हें रिपेयर करने में मदद कर सकता है जो इंसुलिन का उत्पादन करते हैं. शोधकर्ताओं का मानना है कि एलोवेरा के एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव के कारण ऐसा हो सकता है, इसलिए इससे डायबिटीज कंट्रोल होती है.आप इसका जूस पी सकते हैं. इससे टाइप टू डायबिटीज (Type 2 Diabetes)  कंट्रोल में मदद मिलती है

यह भी पढ़ें- जीरे के पानी से घटता है आपका वजन, जानिए कैसे

नीम (Neem)

नीम जितनी कड़वी होती है उतनी ही फायदेमंद होती है. नीम के पत्ते या फिर नीम का पानी पीने से आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है. आपका शुगर भी कंट्रोल में रहता है. वैसे भी नीम की पत्तियों में औषधीय खजाना है. नीम की सूखी लकड़ी भी सुबह सुबह चबाई जा सकती है.

करी पत्ता (Curry Leaves)

करी पत्ते की चाय का सेवन शुगर कंट्रोल में मदद करता है क्योंकि इसमें खनिज, विटामिन और फाइबर है. इसके साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी भरपूर है जिससे शुगर कंट्रोल होता है.

मेथी (Fenugreek)

मेथी कई तरह की बीमारियों से दूर रहने में मदद करती है. जैसे एसिडिटी, शुगर, मोटापा कम करती है. कई लोग मेथी वैसे ही खाने में डालकर खाते हैं तो कई लोग इसका पानी पीते हैं. ये शुगर को कम करने में मदद करती है 

इसके अलाव अदरक और दालचीनी भी शुगर को नियंत्रण में रखती हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement