Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Ammonia Foods: कोलेस्ट्रॉल और यूरिक एसिड से भी खतरनाक है अमोनिया, इन 10 चीजों के सेवन से खून में घुस जाता है जहर

कोलेस्ट्रॉल से लेकर यूरिक एसिड की तरह ही अपशिष्ट पदार्थों में शामिल खून में मिलकर शरीर के अंगों नुकसान पहुंचाता है. यह कई बीमारियों का खतरा बढ़ाता है.

Latest News
High Ammonia Foods: कोलेस्ट्रॉल और यूरिक एसिड से भी खतरनाक है अमोनिया, इन 10 चीजों के सेवन से खून में घुस जाता है जहर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: खानपीन ​का असर हमारे स्वास्थ पर पड़ता है. ऐसे में कई बार खराब खानपीन शरीर में जहरीले तत्वों को बढ़ाता है. इस खराब खाने से निकलने वाले अ​पशिष्ट पदार्थ शरीर में जमा हो जाते हैं. इन्हें किडनी यूरिन के रास्ते बाहर निकाल देती है, लेकिन कई बार इनकी अधिकता से किडनी कमजोर हो जाती है. ये अपशिष्ट पदार्थ खून के साथ नसों में पहुंचने से लेकर ह​ड्डियों में जम जाते हैं. यह बहुत ही गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं. इन्हीं में से एक जहरीला तत्व अमोनिया है. इसके खून में जमा होने पर दौरे पड़ने से लेकर उल्टी, चिड़चिड़ापन, तनाव, मूड स्विंग से लेकर कोमा जैसी स्थिती बन जाती है. 

किडनी से लेकर लिवर और ब्रेन को भी करता है प्रभावित

अमोनिया खून में जमा होकर किडनी, ब्रेन और लिवर को ठप करने लगता है. यह इनका काम प्रभावित करता है. शरीर में अमोनिया के हाई होने पर मौत तक हो सकती है. वहीं लिवर की बीमारी से ग्रस्त लोगों को अमोनिया से बचकर रहना चाहिए. इसके ​लिए इन पदार्थों को त्याग देना चाहिए. इसकी वजह इन सभी खाने के पदार्थों को खाने से खून में अमोनिया का लेवल और भी हाई हो जाता है. यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. आइए जानते हैं कि अमोनिया से बचने के लिए किन पदार्थों का नहीं करना चाहिए सेवन...

Yoga For Kidney: यूरिक एसिड किडनी को कर रहा है इफेक्ट तो आज से ही करें ये 4 योगासन, फिट हो जाएगी ​Kidney

इन चीजों को डाइट में शामिल करने से बचें

प्याज

अगर आपका अमोनिया हाई लेवल पर है तो प्याज को खाने से बचाव करें. हालांकि भोजन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली चीज प्याज है, लेकिन यह आपके लिए घातक साबित हो सकती है. इसकी वजह प्याज में अमोनिया अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है. 100 ग्राम प्याज में करीब 0.027 ग्राम अमोनिया होता है.

पीनट बटर 

मूंगफली का मक्खन प्रोटीन और हेल्दी फैट का एक अच्छा स्त्रोत है. इसमें अमोनिया भी पाया जाता है. 100 ग्राम पीनट बटर में करीब 0.049 ग्राम अमोनिया पाया जाता है. इसका अधिकतम सेवन समस्या खड़ी कर सकता है.  

Diabetes Tips: प्री-डायबिटीज को नजरअंदाज करने से किडनी हो सकती है खराब, ऐसे करें लाइफस्टाइल को मैनेज

आलू के चिप्स

आलू के चिप्स सेहत के लिए तो फायदेमंद होते हैं. 100 ग्राम आलू चिप्स में करीब 0.024 ग्राम अमोनिया पाया जाता है, लेकिन चिप्स का सेवन हमेशा जरूरत से ज्यादा होता है. इसकी वजह इनका माइंडलेस स्नैकिंग होना है. वहीं आलू में सोडियम और सैचुरेटेड फैट भी अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है.

चीज

चीज का स्वाद बेहतरीन होता है. यही वजह है कि ज्यादातर लोग खाने की कई चीजों में चीज डालकर खाना पसंद करते है, लेकिन यह चीज जितना स्वादिष्ट होता है, शरीर के लिए उतना ही नुकसानदायक होता है. इसकी वजह चीज में अमोनिया की मात्रा बहुत अधिक होना है. मात्र 100 ग्राम चीज में करीब 0.138 ग्राम अमोनिया होता है. यह बहुत ही नुकसानदायक होता है. 

Flu Symptoms: कोरोना की जगह अब इस वायरस से परेशान है लोग, नहीं छूट पा रहा खांसी जुकाम से पीछा

मार्जरीन 

मार्जरीन एक तरह का मक्खन ही होता है. 100 ग्राम मार्जरीन में करीब 0.021 ग्राम अमोनिया पाया जाता है. इसका ज्यादा सेवन शरीर में अमोनिया बढ़ा सकता है. 

इनमें भी होता है भरपूर अमोनिया

ऊपर बताई गई चीजों के अलावा चाइनीज से लेकर इन दिनों खाने समेत अलग अलग डिशेज में शामिल की जाने वाली मेयोनेज, केचअप, जेलाटीन और खमीर में भी अमोनिया पाया जाता है. अगर आप ज्यादातर चीजों के साथ केचअप, जेलाटीन या खमीर जैसी चीजों का सेवन करते हैं तो यह अमोनिया को बढ़ाकर सेहत को बिगाड़ सकता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement