Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hypertension Remedy: ये 5 नेचुरल चीजें हाई ब्लड प्रेशर का हैं रामबाण इलाज, दबाव कम होने से नसों में बढ़ेगा खून का दौरा

अगर आपका ब्लड प्रेशर हमेशा बढ़ा रहता है तो समझ लें आपके ब्लड सर्कुलेशन के लिए आपकी नसों पर गंभीर दबाव पड़ रहा है.

Latest News
Hypertension Remedy: ये 5 नेचुरल चीजें हाई ब्लड प्रेशर का हैं रामबाण इलाज, दबाव कम होने से नसों में बढ़ेगा खून का दौरा

Hypertension Home Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः यदि हाई ब्लड प्रेशर को अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो यह हृदय रोग, स्ट्रोक और किडनी की समस्याओं जैसी गंभीर दिक्कतों का कारण बन सकता है. इतना ही नहीं कई बार नसें दबाव से फट तक जाती हैं. हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डाइट से लेकर लाइफस्टाइल में बदलाव जरूरी है. यहां आपको कुछ ऐसी हर्बल चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आसानी से आपके ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाने में मददगार हैं.

हाई ब्लड प्रेशर एक ऐसी स्थिति है जब खून का अधिक दवाब नसों में बढ़ जाता है या फिर जब आपका ब्लड प्रेशर लेवल 140/90 से अधिक होता है तो इस स्थिति को हाइपरटेंशन कहा जाता है. जब ब्लड प्रेशर 180/120 के लेवल को पार कर जाता है तो आप डेंजर जोन में चले जाते हैं. इस दवाब से ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचता है. तो ऐसी स्थिति से कौन से हर्ब्स आपको बचाएंगे, चलिए जानें.

लहसुन से नागफनी तक: हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित कर देंगे ये 5 हर्बल उपचार

लहसुन- नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन, संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार लहसुन रक्त वाहिकाओं यानी ब्लड वेसेल्स को रिलेक्स कर ब्लड सर्कुलेशन को सुधारती है. इससे नेचुरली ब्लड प्रेशर कम होने लगता है. लहसुन में मौजूद एलिसिन रक्तचापरोधी प्रभाव होते हैं. रोज 4 लहसुन की कलियां लेने से ब्लड प्रेशर तेजी से कम होगा.

वन-संजली या नागफनी-इसमें फ्लेवोनोइड्स और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रक्त वाहिकाओं को फैलाने, रक्त प्रवाह में सुधार करने और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकते हैं.  नागफनी का अर्क सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों रक्तचाप को कम करने में प्रभावी होता है.

हिबिस्कस- गुड़हल के फूल की सूखी पंखुड़ियों से बनी चाय हाई ब्लड प्रेशर को कम करती है. ये चाय एंजियोटेंसिन-कनवर्टिंग एंजाइम (एसीई) को रोककर काम करती है, जो रक्त वाहिकाओं को आराम देने और रक्तचाप को कम करने में मदद करती है. 

दालचीनी- ये रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती है. शोध से पता चलता है कि दालचीनी रक्त वाहिका कार्य में सुधार और सूजन को कम करके सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकती है. 

जैतून की पत्ती का अर्क-जैतून के पेड़ की पत्तियों के अर्क में ओलेयूरोपिन्स नामक यौगिक होते हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. पत्ती का अर्क रक्त वाहिकाओं को आराम देकर और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है.


तो हाई ब्लड प्रेशर की दवा के साथ भी आप इन चीजों को लेकर नेचुरली अपने ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement