Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Pressure Remedy: हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत डाउन करते हैं ये 6 फूड, धमनियों के रिलेक्स होने से घटेगा स्ट्रोक का खतरा

हाई ब्लड प्रेशर से नसों में दबाव कई बार बेहद जयादा हो जाता है जिससे नसों के फटने से लेकर स्ट्रोक या हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

Latest News
Blood Pressure Remedy: हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत डाउन करते हैं ये 6 फूड, धमनियों के रिलेक्स होने से घटेगा स्ट्रोक का खतरा

Blood Pressure Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हाई ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट अटैक और डायबिटीज-कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर बीमारियां अब कम उम्र में ही होने लगी है. हाई ब्लड प्रेशर के कारण नसों पर दबाव बढ़ता है और किडनी से लेकर हार्ट तक पर रिस्क रहता है लेकिन आज आपको उन फूड्स के बारे में बताएंगे जो ब्लड प्रेशर हाई होने पर खाने से तुरत ही बीपी नॉर्मल होने लगता है. 

हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए पोटेशियम का स्तर अगर तुरंत सही कर दिया जाए बॉडी में तो बीपी तुरंत नॉर्मल होने लगती है. जब आपका पोटेशियम स्तर कम होता है, तो आपका रक्तचाप बढ़ सकता है. तुरंत पोटेशियम प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका आपका आहार. फल, पत्तेदार सब्जियां या कुछ जूस बॉडी में पोटेशियम का स्तर सही कर नसों पर पड़ने वाले दबाव को कम कर सकते हैं. तो चलिए जानें कि किन चीजों को हाई बीपी के समय लेना सही होता है.

High BP Alert: हाई ब्लड प्रेशर के हैं ये 3 वार्निंग भरे संकेत

जामुन

आप नियमित रूप से जामुन खा सकते हैं. जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. जो बीपी के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. जामुन के नियमित सेवन से कई तरह की बीमारियों में फायदा मिलेगा. शरीर स्वस्थ रहेगा.

केला

इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम होता है. यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसलिए नियमित रूप से केले का सेवन करें. केले का सेवन लाभकारी रहेगा. जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उनके लिए भी केला फायदेमंद है.

डार्क चॉकलेट

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोग डार्क चॉकलेट खा सकते हैं. इससे लाभ होगा. इसमें डार्क चॉकलेट में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम होता है. अपनाएं ये खास टिप्स.

अचानक ब्लड प्रेशर हाई होने पर दिखते हैं ये लक्षण, इमरजेंसी में इन तरीकों से करें तुरंत डाउन  

टमाटर जूस

आप टमाटर का जूस पी सकते हैं. हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए टमाटर का रस बहुत फायदेमंद है. यह सिस्टोलिक, डायस्टोलिक और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल में सुधार करता है. यह स्टेज 1 हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों और गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है. टमाटर का नियमित सेवन फायदेमंद रहेगा.

चुकंदर का जूस

हाई ब्लड प्रेशर में चुकंदर का जूस तुरंत पी लें. इसमें प्रोटीन , आहारीय फाइबर, विटामिन सी और ए होता है. चुकंदर पोटेशियम, कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम से भरपूर होता है. चुकंदर का जूस बनाकर सेवन करें. इससे स्वास्थ्य में सुधार होगा और रक्तचाप नियंत्रण में रहेगा.

ओट्स

हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों के लिए ओट्स फायदेमंद है. ओट्स में कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम होता है. ओट्स से स्मूदी बनाकर खाएं. इससे लाभ होगा. शरीर स्वस्थ रहेगा. वैसे ही ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा. अपनाएं ये खास टिप्स . इससे सभी समस्याओं का समाधान हो जायेगा. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. 
 

रोज सुबह बासी चावल खाकर देखिए, ब्लड शुगर ही नहीं, इन गंभीर बीमारियों से भी मिलेगी मुक्ति

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement