Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Revers Tips: बिना दवा ऐसे करें जड़ से प्री डायबिटीज को खत्म, ये हैं बेहद आसास सी 5 तरकीब

प्रीडायबिटीज को डायबिटीज में बदलने से रोका जा सकता है, बस 5 चीजें बिना दवा ही ये काम कर सकती हैं. चलिए जानें डायबिटीज से बचने के ये उपाय क्या हैं.

Latest News
Diabetes Revers Tips: बिना दवा ऐसे करें जड़ से प्री डायबिटीज को खत्म, ये हैं बेहद आसास सी 5 तरकीब

Diabetes Revers Tips: प्री डायबिटीज को बिना दवा के ऐसे करें जड़ से खत्म

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्री-डायबिटीज वो अवस्था है जो डायबिटीज का संकेत देती है. इस स्थिति में थोड़ी सी सावधानी से इस रोग को आसानी से वहीं पर जड़ से खत्म किया जा सकता है. ब्लड शुगर जब लंबे समय तक हाई रहने लगता है तो प्री-डायबिटीज की कंडिशन पैदा होती है. ये एक ऐसी कंडिशन है जिसमे जरा सी लापरवाही भारी पड़ जाती है, इसलिए प्री-डायबिटीज को वही रोक कर डायबिटीज को जड़ से खत्म करने के 5 उपाय जरूर कर लें. 

खानपान और एक्सरसाइज के साथ ही कुछ चीजों से परहेज कर ब्लड शुगर को नॉर्मल किया जा सकता है. और शुगर के नार्मल होते ही डायबिटीज का खतरा हमेशा के लिए टाला जा सकता है. तो चलिए जाने ये आसान तरीके हैं क्या. 

खाने के बाद लगती है मीठे की तलब? जान लें इसके पीछे हो सकती हैं ये गंभीर वजहें

डाइट में करें बदलाव
हाई फाइबर डाइट लेना शुरू कर दें. फल, सब्जियों और साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए. लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड जैसे- केला, हरी पत्तेदार सब्जियां और दालें खानी चाहिए. इसके अलावा ज्यादा मीठा, ज्यादा फैट वाले फूड्स और शुगरी ड्रिंक्स से दूरी बनानी चाहिए.

एक्सरसाइज करें
प्री डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को हर दिन कम से कम 30 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए, इससे उन्हें वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी और डायबिटीज का खतरा कम किया जा सकेगा. एक्सरसाइज करने से न सिर्फ वजन कंट्रोल होता है, बल्कि इंसुलिन की फंक्शनिंग भी बेहतर हो जाती है. अगर कोई व्यक्ति अपना 5 से 7% तक वजन कम कर ले, तो टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम हो जाएगा.

 Winter Tea: सर्दियों में डायबिटीज कंट्रोल करने साथ इम्यूनिटी बूस्ट करती हैं 5 चाय, अच्छी हेल्थ के साथ कोसों दूर रहेंगी बीमारी

स्मोकिंग तुरंत छोड़ दें
सीडीसी के मुताबिक स्मोकिंग करने वाले लोगों को डायबिटीज होने का खतरा अन्य लोगों की तुलना में 30 से 40% ज्यादा होता है. स्मोकिंग से इन्फ्लेमेशन बढ़ जाती है और इंसुलिन की फंक्शनिंग प्रभावित होती है. स्मोकिंग छोड़ने से आपका ब्लड शुगर लेवल बेहतर हो जाएगा और हार्ट डिजीज का खतरा भी कम होगा.

इंटरमिटेंट फास्टिंग करें
इंटरमिटेंट फास्टिंग से बी शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. इंटरमिटेंट फास्टिंग में लंबे उपवास के बाद हर दिन एक निश्चित समय पर खाना खाया जाता है और बाकी समय फास्टिंग की जाती है. इससे लोगों को अपना वजन घटाने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इससे इन्सुलिन रेजिस्टेंस को कम किया जा सकता है और डायबिटीज के खतरे को दूर किया जा सकता है.

नींद मे सुधार लाएं
हर व्यक्ति को दिन में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. ऐसा न करने से शरीर में इंसुलिन रजिस्टेंस हो जाता है, जिससे प्री डायबिटीज और डायबिटीज दोनों का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप हर दिन पर्याप्त नींद लेंगे तो शरीर में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी और ब्लड शुगर लेवल नॉर्मल रहेगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement