Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Cholesterol Sign: पैरों में दिख रहे हैं ये 5 बदलाव तो ना करें इंग्नोर, हाई कोलेस्ट्रॉल की ओर करते हैं इशारा

High Cholesterol के लक्षण पैरों पर दिखते हैं, अगर आपको पैरों में दर्द होता है, कमजोरी, रंग बदलना, एंठन तो आप तुरंत समझ लीजिए आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया, तुरंत चेक करें और जानें कैसे कम करें कोलेस्ट्रॉल

Latest News
High Cholesterol Sign: पैरों में दिख रहे हैं ये 5 बदलाव तो ना करें इंग्नोर, हाई कोलेस्ट�्रॉल की ओर करते हैं इशारा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा बढ़ रही है तो उसके लक्षण आप अपने पैरों में देख सकते हैं. अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol Level) का लेवल बढ़ रहा है तो समझ लीजिए आपके कई और बीमारियां जकड़ने वाली है,यह एक साइलेंट किलर है. इसलिए पहले ही सावधान हो जाएं, अपने पैरों के बदलते रंग और पैरों में दिखने वाले कुछ बदलाव से आप इसके लक्षण (High Cholesterol Symptoms) का अंदाजा लगा सकते हैं. 

कुछ स्थितियों में पैरों का रंग बैंगनी या (Legs Color) नीली दिखाई देने लगता है, अगर बिना वजह आपके पैरों में दर्द (Leg Pain) रहता है, तो यह कोलेस्ट्रॉल के लक्षण हो सकते हैं. इसके अलावा थकान, पैरों में भारीपन जैसे लक्षण भी कोलेस्ट्रॉल के हो सकते हैं. इस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करना ही बेहतर है.

यह भी पढ़ें- सुबह -सुबह खाएं ये खट्टे फल, दूर हो जाएगी कोलेस्ट्रॉल की समस्या

पैरों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के संकेत (Legs tells you high cholesterol sign)

जब हमारा वजन बढ़ने लगता है तो कई चीजें शरीर में और भी बढ़ती हैं जैसे हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल, जिन्हें हम नोटिस नहीं करते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है क्योंकि यह दिल के फंक्शन को प्रभावित कर सकता है और यह दिल से जुड़ी बीमारियों का रिस्क भी बढ़ा सकता है. 


पैरों का रंग बदलना  (Leg color change)

अगर आपके पैंरों का रंग बदलने लगता है तो समझिए आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ रहा है, जैसे अगर खून की कमी होगी तो पैरों में कई जगह लाल रंग कम दिखेगा, इसके साथ ही नाखूनों का रंग सफेद हो जाएगा 

पैरों में दर्द होना (Pain in Leg)

पैरों में बहुत ज्यादा दर्द रहेगा, जैसे आपकी नसें खींच रही हो और चलने में भी दर्द होगा. बेवजह कमजोरी आना और थकान लगना, ऊंगलियों को मुड़ जाना. 

यह भी पढ़ें- क्या है बैड और गुड कोलेस्ट्रॉल, जानिए कैसे बढ़ता है बैड कोलेस्ट्रॉल, और क्या हैं उपाय


पैरों में एंठन आना (Cramps in Leg)

अचानक रात को सोते सोते पैर मुड़ जाते हैं, बहुत तेज दर्द होता है, क्रैम्स होते हैं, ये भी हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण हैं. कई बार पैर ठंडे भी हो जाते हैं. 

कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें (How To Reduce High Cholesterol)

कोलेस्ट्रॉल संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए आपको नियमित रूप से हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. 
आपको रुटीन में रोजाना व्यायाम को शामिल करना चाहिए.
ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करें, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं.
सैचुरेटेड फैट में कटौती करें और अनसैचुरेटेड फैट का सेवन करें. इसके लिए जैतून, सूरजमुखी, अखरोट और बीजों के तेल का उपयोग करें.
जंक फूड या फिर ऑयली खाने को अवॉयड करें 

यह भी पढ़ें- कैसे होता है स्किन कैंसर, इस एक लक्षण  से समझे , क्या है इलाज 

 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement