Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Control: किडनी के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है डायबिटीज में हाई प्रोटीन, लेकिन कब ये जान लें

क्या हाई प्रोटीन डाइट ब्लड शुगर हाई रहने यानी डायबिटीज में खतरनाक हो सकती है?

Latest News
Diabetes Control: किडनी के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है डायबिटीज में हाई प्रोटीन, लेकिन कब ये जान लें

High protein in Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः डायबिटीज में लो कार्ब्स, हाई रफेज और हाई प्रोटीन डाइट लेने को कहा जाता है लेकिन क्या जब आपका शुगर बहुत हाई रहता है तो हाई प्रोटीन डाइट सही हो सकती है? एक बात हमेशा ध्यान रखें कि जब भी ब्लड में ग्लूकोज लेवल हाई होगा तो आपकी किडनी पर इसका सबसे ज्यादा असर पड़ता है. यही कारण है कि डायबिटीज में किडनी के खराब होने का खतरा भी हाई होते है. ऐसे में शुगर को कंट्रोल करने के लिए आपको खानपान के रूल को बदलना होगा.

ऐसी स्तिथि में मांसपेशियों को मजबूत बनाने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अधिक प्रोटीन का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए हानिकारक हो सकता है. क्योंकि हाई प्रोटीन किडनी को और खराब करता है.

डायबिटीज रोगियों में हाई प्रोटीन सेवन के नुकसानदायक

1-डायबिटीज रोगियों के लिए प्रोटीन का सेवन आवश्यक है. हालांकि, यदि डायबिटीज के कारण किडनी खराब होने लगे तो इस स्थिति में बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन हानिकारक हो सकता है. जब शरीर में डायबिटीज की समस्या बढ़ जाती है तो किडनी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है. इसे डायबिटीज अपवृक्कता के रूप में भी जाना जाता है.

2-किडनी की विफलता के कारण, प्रोटीन को फ़िल्टर करना कठिन हो जाता है और रक्त में यूरिया का स्तर बढ़ना शुरू हो सकता है. यहां बताया गया है कि जब डायबिटीज रोगियों के शरीर में बहुत अधिक प्रोटीन होता है तो क्या होता है.

3-डायबिटीज के कारण अक्सर पेट संबंधी समस्याएं हो जाती हैं. ऐसे में अधिक प्रोटीन का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकता है.

4-हाई प्रोटीन आहार का सेवन करने से शरीर में शर्करा का स्तर बढ़ सकता है. ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है.

5-शरीर में बहुत अधिक प्रोटीन होने से वजन बढ़ सकता है. यह अन्य शारीरिक बीमारियों का कारण बन सकता है.

6-डायबिटीज में उच्च प्रोटीन का सेवन शरीर में इंसुलिन बढ़ा सकता है. इससे डायबिटीज रोगियों के लिए रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है.

7-डायबिटीज में प्रतिदिन बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन अनिद्रा का कारण बन सकता है.
बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन डायबिटीज रोगियों में किडनी की समस्या को बढ़ा सकता है.

डायबिटीज के रोगियों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही आहार में बदलाव करना चाहिए. इन दुष्प्रभावों से बचने के लिए डायबिटीज रोगियों को अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद प्रोटीन का सेवन बढ़ाना और घटाना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement