Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Uric Acid Diet: यूरिक एसिड लेवल बढ़ाती हैं सभी दालें ? जानें कौन सी दाल खाएं

Pulses For Uric Acid: यूरिक एसिड अगर हाई हो तो क्या सारी ही दालें नुकसान करती हैं? क्या कोई ऐसी दाल है जिसे खाया जा सकता है?

Latest News
High Uric Acid Diet: यूरिक एसिड लेवल बढ़ाती हैं सभी दालें ? जानें कौन सी दाल खाएं

यूरिक एसिड लेवल बढ़ाती हैं सभी दालें ? जानें कौन सी दाल खाएं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः यूरिक एसिड में हाई प्रोटीन डाइट लेना सख्त मना होता है ऐसे में दाल भी प्रोटीन से भरी होती हैं तो क्या दाल एकदम से खाना बंद कर देना चाहिए. उड़द, तुअर या अरहर, चना, मसूर या मूंग में से क्या कोई दाल खाई जा सकती है?
इन सारे ही सवालों का जवाब आपको आज इस खबर में दे रहे हैं. ऐसा नहीं है कि कोई भी दाल यूरिक एसिड में खाई नहीं जा सकती है बस दाल की वैरायटी और खाने का तरीका सही होना चाहिए.  सभी दालें हेल्दी हैं लेकिन सीमित मात्रा में सेवन सबसे अच्छा है.

हाई यूरिक एसिड में दालए पालक और टमाटर, अंडा, मीट-मछली सब कुछ खाने से परहेज करने को कहा जाता है. ऐसे में गठिया या यूरिक एसिड का मरीज क्या खाए उसे समझ नहीं आता. अगर आपका यूरिक एसिड लेवल बढ़ा हुआ है तो यहां आपके लिए जरूरी जानकारी है कि क्या आप कोई भी दाल नहीं खा सकते हैं या नहीं.
 

दाल या हाई प्रोटीन के साथ खूब खाएं फाइबर
शोध बताते हैं कि फाइबर के साथ अगर प्रोटीन लिया जाए तो ये यूरिक एसिड को बढ़ने नहीं देते. हाई फाइबर यूरिक एसिड के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. दाल में अघुलनशील और घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. एक अध्ययन से पता चलता है कि हाई यूरिक एसिड होने पर प्लांट बेस्ड डाइट ;दालें, सब्जियां, फल, का सेवन करना समुद्री भोजन, रेड मीट ऑर्गन मीट, चिकन आदि से ज्यादा बेस्ट है.

क्या दाल यूरिक एसिड बढ़ाती है? | Does dal increase uric acid?
 

  • हाई यूरिक एसिड वाले रोगी के लिए मसूर की दाल का सेवन सुरक्षित है. बस दाल को कम से कम 6-7 घंटे के लिए भिगोना जरूरी है.
  • यूरिक एसिड ज्यादा होने पर भी आप तुअर दाल का सेवन कर सकते हैं. इसे भी कम से कम 6-7 घंटे के लिए भिगोना जरूरी है.यह प्रोटीन और डायटरी फाइबर से भरपूर होती है. इसमें साइज का ध्यान रखें.
  • हाई यूरिक एसिड वाले रोगी उड़द की दाल खाने से बचें. काले चने का सेवन कर सकते हैं. अन्य दालों की तरह उड़द की दाल भी प्रोटीन और आहार फाइबर से भरपूर होती है.
  • उच्च यूरिक एसिड वाले रोगी चना दाल और छोले कम मात्रा में खा सकते हैं. आप संतुलित आहार के हिस्से के रूप में एक दिन में 40-50 ग्राम चना दाल और छोले खा सकते हैं, अन्य दालों की तरह दाल को 5-6 घंटे के लिए भिगो दें. अच्छी तरह धो लें और फिर अच्छी तरह पका लें. 
  • अन्य दालों की तरह मूंग दाल या हरा चना हाई यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए सुरक्षित है. इसमें भी प्रोटीन और डायटरी फाइबर होता है. मूंग दाल आपके दैनिक आहार का हिस्सा हो सकती है. टैनिन, एंजाइम अवरोधक, फाइटेट आदि जैसे पोषण-विरोधी कारकों को दूर करने के लिए इसे 5-6 घंटे के लिए भिगोना न भूलें और पर्याप्त पानी से धो लें.

यूरिक एसिड के लिए कौन सी दाल सबसे अच्छी है? | Which pulse is best for uric acid?
दाल प्रोटीन और फाइबर का एक बेहतरीन संयोजन है, जो इसे प्लांट बेस्ड या शाकाहारी भोजन के हिस्से के रूप में हाई यूरिक एसिड वाले रोगियों के लिए एकदम सही बनाता है. ज्यादातर आम भारतीय दाल - मसूर, मूंग, तूर, उड़द, चना, हरी मटर, राजमा, छोले आदि को डेली डाइट में शामिल करने के लिए ठीक हैं. तो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बेस्ट पल्स कहने को कुछ खास नहीं है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement