Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Uric Acid Remedy: जोड़ों से यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स को निकाल देगा इस सुनहरे मसाले का पानी, किडनी भी होगी डिटाॅक्स

प्यूरीन युक्त चीजों के ज्यादा सेवन की वजह से यूरिक एसिड हाई हो जाता है. यह क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमकर दर्द और सूजन पैदा करता है. लगातार इसका हाई लेवल गठिया से लेकर किडनी तक को नुकसान पहुंचाता है. इसे समय रहते कंट्रोल करना भी बेहद आसान है. 

Latest News
Uric Acid Remedy: जोड़ों से यू��रिक एसिड के क्रिस्टल्स को निकाल देगा इस सुनहरे मसाले का पानी, किडनी भी होगी डिटाॅक्स
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Uric Acid Easy Treatment) यूरिक एसिड एक टाॅक्सिन है, जो हमारे शरीर में मौजूद होता है. इसे किडनी पेशाब के रास्ते बाहर करती रहती है. यह ऐसी प्रक्रिया है, जो निरंतर चलती रहती है, लेकिन इसमें परेशानी तब आती है, जब हम प्यूरिन युक्त चीजों को ज्यादा सेवन शुरू कर देते हैं. ऐसी स्थिति में शरीर में टाॅक्सिन की मात्रा यानी यूरिक एसिड तेजी से बढ़ने लगता है. किडनी भी इसे निकालने में असमर्थ हो जाती है. इसी के बाद यह शरीर के जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमने लगते हैं. 

इसका हाई लेवल ज्यादा समय तक रहना घातक बन जाता है. यह जोड़ों में दर्द, सूजन के साथ ही गठिया के रोग को उत्पन्न करता है. इसके साथ ही यूरिक एसिड के फ्लश आउट न होने की वजह से किडनी में प्यूरीन की पथरी जमने लगती है. यह किडनी की कार्य क्षमता और फिल्टर पावर को कमजोर कर देती है. ऐसी स्थिति में डाॅक्टर से परामर्श लेना बेहद जरूरी है. हालांकि इसे आयुर्वेद में दिए नुस्खों से भी काबू कर सकते हैं.

White Hair Remedy: सफेद बालों पर डाई का काम करता है चायपत्ती का पानी, नेचुरल तरीके से लगाते ही काले-लंबे और शाइनी हो जाएंगे बाल

हाई यूरिक एसिड को काबू करने में पेट के पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ ही दर्द, गैस और एसिडिटी से राहत दिलाने वाली हींग बेहद कारगार है. इसमें मौजूद पोषक तत्व मेटाबाॅलिज्म को सही करने के साथ ही किडनी की कार्य क्षमता को बढ़ाती है. यह पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ ही यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के साथ ही इसे बनने से रोकती है.  

Ayurvedic Tea For Monsson: बरसात के मौसम में सुबह उठते ही पिएं ये आयुर्वेदिक चाय, आसपास भी नहीं भटकेंगी मौसमी बीमारियां

कई खास गुणों से भरपूर है हींग

खाने में स्वाद घोलने वाली हींग कई गुणों से भरपरू होती है. इसमें एंटी इंफ्रलेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाएं जाते हैं. यह पेट की गैस, अपच, एसिडिटी को दूर करती है. इसके साथ ही यह फूड प्वाइजनिंग को खत्म करने में भी बेहद कारगार मसालों में से एक है. वहीं हींग पानी पीने से ही यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके लिए नियमित रूप से एक चुटकी हींग एक गिलास पानी में मिलाकर पी लें. इसे किडनी शरीर में मौजूद यूरिक एसिड को फ्लश आउट कर देगी. इसे कंट्रोल करने के साथ ही एकत्र करने से रोकेगी. यह पेशाब के रास्ते बाहर हो जाएगा. 

Diabetes Control Remedy: हाई ब्लड शुगर को मिनटों में कंट्रोल कर देगा इस पत्ते का जूस, डायबिटीज का है रामबाण इलाज

हींग का पानी पीने से इम्यूनिटी भी होती है बूस्ट

हींग पेट या अपच को सही करने के साथ ही डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बूस्ट करती है. यह मेटाबोलिज्म को तेज कर यूरिक एसिड को तो बाहर करती ही है. इसका पानी इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी कारगार है. हींग में मौजूद एनाल्जेसिक, एंटी.इंफ्लेमेटरी गुण गाउट में आरामदायक होते हैं. ये जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में बेहद कारगार है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement