Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दवाई और इंसुलिन से भी काबू में नहीं आ रहा है ब्लड शुगर लेवल तो फॉलो करें ये 5 टिप्स

Diabetes Home Remedies: दवाई और इंसुलिन लेने के बाद भी कई बार शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहता है. ऐसे में आप इन उपायों को कर सकते हैं.

Latest News
दवाई और इंसुलिन से भी काबू में नहीं आ रहा है ब्लड शुगर लेवल तो फॉलो करें ये 5 टिप्स

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ (Blood Sugar Level) जाने पर डायबिटीज की बीमारी हो जाती है. डायबिटीज (Diabetes) एक लाइलाज बीमारी है इससे सिर्फ कंट्रोल करके ही बचा जा सकता है. डायबिटीज होने पर कई सारी समस्याएं जैसे थकावट, कमजोरी, बार-बार पेशाब आना, चोट जल्दी ठीक न होना आदि होने लगती हैं. ब्लड में बढ़े शुगर को कंट्रोल करने के लिए दवाईयों और इंसुलिन (Insulin) के इंजेक्शन का सहारा लिया जाता है. कई बार इंसुलिन लेने के बाद भी ब्लड शुगर कम नहीं होता है. ऐसे में आप कई घरेलू उपायों (Diabetes Home Remedies) से शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. आइये डायबिटीज कंट्रोल करने के इन घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं.

डायबिटीज को कंट्रोल करेंगे ये उपाय (Diabetes Home Remedies)
एक्सरसाइज

ब्लड में शुगर का लेवल बहुत ही ज्यादा बढ़ गया है तो अपनी डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करके इसे काबू कर सकते हैं. इसके लिए वॉकिंग, जॉगिंग और स्विमिंग कर सकते हैं. टेनिस या बैडमिंटन जैसे एक्टिव गेम्स से भी डायबिटीज को कम कर सकते हैं.

ये 5 लक्षण देते हैं Vitamin B12 के कम होने के संकेत, इन फूड्स से पूरी होगी कमी

योगा
शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए योगासन भी बहुत ही फायदेमंद होता है. धनुरासन, प्राणायाम और शवासन करना डायबिटीज के लिए फायदेमंद होता है. दवाई और इंसुलिन लेने के बाद भी शुगर बढ़ रही है तो इन योगा से फायदा प्राप्त कर सकते हैं.

नीम
नीम के कड़वे पत्ते डायबिटीज के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. नीम के पत्ते में कई ऐसे गुण होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करते हैं. डायबिटीज को कम करने के लिए आप नीम के पत्ते का पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम की पत्तियों को सुखाने के बाद इसे पीसकर इसके पाउडर का दिन में दो बार सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

हाई कोलेस्ट्रॉल का इस लाल फल में छिपा है इलाज, डाइट में शामिल करते ही खत्म हो जाएगा हार्ट अटैक का खतरा

करेले का जूस
सुबह-शाम करेले का जूस पीकर भी आप डायबिटीज से बचे रह सकते हैं. करेले का जूस पीने से बल्ड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. यह शरीर में इंसुलिन को एक्टिव करता है जिससे डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

जामुन
जामुन खाना भी शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. जामुन के साथ ही उसकी गुठली भी बहुत ही फायदेमंद होती है. जामुन की गुठली को सुखाकर उसका पाउडर बना लें सुबह-शाम दो चम्मच पाउडर गुनगुने पानी से लें. ऐसा करने से डायबिटीज कम होती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement