Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sinus Remedies: साइनस से मिनटों छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे, नाक और गले में जमा बलगम आ जाएगा बाहर

साइनस संक्रमण से गले, सीने और नाक में न केवल कफ जमे होने से परेशानी होती है बल्कि सिर और कान में दर्द और भारीपन से मन बेचैन हो जाता है.

Latest News
Sinus Remedies: साइनस से मिनटों छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे, नाक और गले में जमा बलगम आ जाएगा बाहर

Sinus Remedies: साइनस से मिनटों छुटकारा दिलाएंगे ये नुस्खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः साइनस संक्रमण (Sinus infection), जिसे साइनसाइटिस (Sinusitis) के रूप में भी जाना जाता है. साइनस नाक का एक रोग है और इसमें नाक बंद होने से लेकर गले, नाक और सीने में बलगम जमने से सिर दर्द खासकर माथे से लेकर पूरे सिर में  तेज दर्द होने लगता है. साथ ही  नाक से पानी गिरना, कफ ज्यादा बनने से होने वाली दिक्कतें बढ़ने से हल्का बुखार, आंखों में पलकों के ऊपर या दोनों किनारों पर दर्द रहने लगात है.

साइनस संक्रमण तब होता है जब ये नाक के सारे ही चैनल तरल पदार्थ से भर जाते हैं, जिससे कफ निकलने का रास्ता बंद हो जाता है. जब इन चैनलों में पानी जमा हो जाता है, तो कीटाणु पनप सकते हैं और संक्रमण (बैक्टीरियल साइनसाइटिस) का कारण बन सकते हैं.

Mucus Remedy:  गुड़ की ये गोली छाती में जमा पुराना बलगम भी कर देगी बाहर, ऐसे बनाएं ये आयुर्वेदिक औषधि 

साइनस संक्रमण का क्या कारण है?
साइनस संक्रमण का मुख्य कारण साइनस की सूजन और सूजन का कारण निकासी के रास्ते बंद होने से बलगम का अंदर ही अदर सड़ने लगना होता है. इससे खर्राटे लेना, साँस लेने में कठिनाई विशेष रूप से सोते या लेटते समय, तीव्र सिरदर्द और गंभीर मामलों में यह स्थिति मस्तिष्क ज्वर या मेनिन्जाइटिस के रूप में भी सामने आती है. अगर आप साइनस को रोगी हैं तो आपके लिए कुछ आसान घरेलू उपचार हैं जो हालत खराब होने पर तुरंत राहत प्रदान करते हैं

साइनसाइटिस के घरेलू उपाय बलगम से दिलाएंगे मुक्ति

सेब का सिरका
यह एक अद्भुत घटक है जो कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है. सेब के सिरके को ACV के नाम से भी जाना जाता है, इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो सर्दी, खांसी, एलर्जी आदि जैसे फ्लू के लक्षणों का इलाज करने में मदद करते हैं. इसे 1 चम्मच लेकर 1 गिलास पानी में रोज पीने की आदत डाल लें. 

Phlegm in chest: सालों पुरानी बलगम और कफ निकाल बाहर कर देगा ये काढ़ा, ये है बनाने की विधि

स्टीम थेरेपी

कौन नहीं जानता कि जब सर्दी और फ्लू से राहत के लिए स्टीम थेरेपी कितनी प्रभावी होती है? नासिका मार्ग को खोलने में मदद करने के लिए गर्म स्नान करने या भाप लेना बेस्ट और चीप थेरेपी है. आपको बस इतना करना है कि एक बाउल में में गर्म पानी डालें, अब अपने चेहरे और सिर को तौलिये से ढक लें और गर्म भाप लें. यह आपके नासिका मार्ग को तुरंत खोल देगा और साइनस संक्रमण के खतरे से बचाएगा. साथ ही गले, सीने और नाक के बलगम को बाहर लाएगा.

हल्दी की चाय
हल्दी, सबसे महत्वपूर्ण मसाला जो आपको रसोई में आसानी से मिल सकता है, एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है. साइनस के लक्षणों के इलाज के लिए हल्दी को सबसे कारगर माना जाता है. इस मसाले में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो साइनस संक्रमण (साइनसाइटिस) के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करते हैं. आपको बस इतना करना है कि अपनी गर्म चाय में एक चुटकी हल्दी मिलाएं और इसका सेवन करें. यह नाक से लेकर गले तक के चैनलों में जमा बलगम को बाहर निकालने में मदद करेगा और इस तरह नाक के मार्ग को खोल देगा.

नीलगिरी का तेल
यह आवश्यक तेल साइनस संक्रमण से लड़ने के लिए बहुत अच्छा है और यह श्वसन स्वास्थ्य को भी मजबूत करता है. आपको बस इतना करना है कि नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदों को अपने रूमाल में डालें और इसे सांस लें. इससे आपको तुरंत बंद नाक से राहत मिलेगी. बेहतर परिणाम के लिए इसका रोजाना इस्तेमाल करें.

 Foods For Lungs: फेफड़े को स्ट्रांग बनाती हैं 6 चीजें, बढ़ेगी लंग्स की स्‍टेमिना

मिर्च पाउडर
केयेन पाउडर को सबसे प्रभावी मसालों में से एक माना जाता है जो अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो घर पर साइनसाइटिस का इलाज कर सकता है. यह बंद नासिका मार्ग को खोल सकता है और साइनस को साफ कर सकता है. आपको बस इतना करना है कि एक गिलास पानी (अधिमानतः गर्म) में केयेन पाउडर मिलाएं और इसे अच्छी तरह से हिलाएं. अब इसे दिन में दो से तीन बार पिएं. आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं. हालांकि जिन लोगों को मुंह के छाले हैं उन्हें इस मिश्रण को पीने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement