Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Control: अगर नहीं बदली ये आदतें तो नसों में ठूंस-ठूंस कर भर जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल

कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol)का बढ़ना हृदय रोग (Heart Disease) का कारण बन सकता है. उच्च कोलेस्ट्रॉल नसों को अवरुद्ध (High Cholesterol Blocks Veins )करता है और हृदय को रक्त की आपूर्ति (Restricts Blood Supply to Heart) को रोकता है.

Latest News
Cholesterol Control: अगर नहीं बदली ये आदतें तो नसों में ठूंस-ठूंस कर भर जाएगा गंदा कोलेस्ट्रॉल

cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

व्यस्त जीवनशैली और एक्सरसाइज न करने की आदते सबसे बड़ा कारण होती है नसों और खून में गंदे कोलेस्टॅॉल बढ़ने की. लेकिन इसके अलावा भी कई और आदतें हो जिनके कारण ब्लड में गंदा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का असर दिल से लेकर लिवर और ब्लड प्रेशर तक पर होता है. सबसे बड़ा खतरा हार्ट को होता है इससे क्योंकि गंदे कोलेस्ट्रॉल से नसें संकुचित होती हैं और हार्ट तक खून की सप्लाई बाधित होने लगती है.

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल स्तर हृदय संबंधी कई समस्याओं का कारण बन सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल एक गंभीर समस्या बन गई है. कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त पदार्थ है जो धमनियों में जमा हो जाता है और इसके स्तर में वृद्धि धमनियों में रुकावट पैदा कर सकती है. जो शरीर में रक्त संचार को रोक सकता है. रक्त प्रवाह धीमा होने या रुकने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. तो चलिए जानें कि किन आदतों के कारण ये बढ़ता है. 


7 दिनों में ये 6 चीजें बढ़ा देंगी ब्लड में गुड कोलेस्ट्रॉल, नसों में जमी चर्बी भी पिघलेगी

 

कोलेस्ट्रॉल कैसे बढ़ता है? 

आपका शरीर आवश्यक कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन करता है. गलत खान-पान के कारण आपके शरीर में जमा होने वाला कोलेस्ट्रॉल खतरनाक हो जाता है. आप स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर और स्वस्थ भोजन खाकर अपने कोलेस्ट्रॉल को स्वस्थ रख सकते हैं. इसे नियंत्रण में रखने से हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है.

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें?

संतृप्त वसा और ट्रांस वसा में कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर पाया जाता है. परिणामस्वरूप, रक्त वाहिकाओं में रक्त अवरुद्ध हो सकता है और हृदय रोग जैसी जानलेवा बीमारियों का कारण बन सकता है.

1-यदि आप उच्च कोलेस्ट्रॉल से बचना चाहते हैं, तो आपको संतृप्त वसा से बचना चाहिए. जैसे कि पनीर, वसायुक्त मांस और डेयरी डेसर्ट जैसे पशु उत्पादों और ताड़ के तेल जैसे उष्णकटिबंधीय तेलों में पाया जाता है. जिन खाद्य पदार्थों में संतृप्त वसा होती है उनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है.

2- हमेशा ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जिनमें सोडियम (नमक) और चीनी कम हो. खाद्य पदार्थों में समुद्री भोजन, कम वसा वाला दूध, पनीर और दही, साबुत अनाज, फल और सब्जियाँ शामिल हैं.


ये 5 आटे शरीर और नसों में जमी चर्बी को गला देंगे, वेट के साथ कोलेस्ट्रॉल भी होगा कम

 

3-धूम्रपान आपकी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है. इसके अलावा, जितना अधिक आप धूम्रपान करते हैं और जितना अधिक सोडा पीते हैं, हृदय रोग का खतरा उतना अधिक होता है. इससे हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद मिलती है.

4- अत्यधिक शराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स, एक प्रकार के रक्त वसा को बढ़ा सकती है. बहुत अधिक शराब पीने से बचें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement