Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tips For Better Sleep: बिना दवा, इन आसान तरीकों से बिस्तर पर लेटते ही आ जाएगी नींद

Tips For Good Sleep: आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जो स्लीप क्वालिटी की इंप्रूव करती है. इसस आपको नींद न आने की समस्या से निजात मिल सकता है.

Latest News
Tips For Better Sleep: बिना दवा, इन आसान तरीकों से बिस्तर पर लेटते ही आ जाएगी नींद

Tips For Better Sleep 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी (Bad Lifestyle), काम का बोझ, चिंता या तनाव समेत अन्य कई कारणों की वजह से लोगों को नींद (Sleep) न आने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. इसका एक बड़ा कारण स्क्रीन पर बहुत ज्यादा वक्त बिताना भी है. ऐसे में कई लोग नींद की समस्या (Sleep Problems) को दूर करने के लिए दवाओं का सहारा लेने लगते हैं, जो कि आपके लिए एक खतरनाक रास्ता हो सकता है. 

आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स (Tips For Good Sleep) के बारे में बता रहे हैं, जो स्लीप क्वालिटी की इंप्रूव करती है. इसस आपको नींद न आने की समस्या से निजात मिल सकता है. ऐसे में अगर आप भी रात में करवटें बदलते रहते हैं, नींद नहीं आती है, तो इन आसान उपायों को अपना सकते हैं. 

गैजेट्स से दूरी बनाएं 

आजकल ज्यादातर लोग मोबाइल और टीवी देखते हुए सोने की कोशिश करते हैं,  कई लोगों को लगता है कि इससे जल्दी नींद आ जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है. बता दें कि फोन, लैपटॉप और टीवी की ब्लू लाइट हार्मोन मैलेटोनिन के उत्पादन में बाधा डालती है, जो हमारी नींद के लिए जरूरी है. ऐसे में अगर अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो सोने से कम से कम 1 घंटे पहले इन गैजेट्स का इस्तेमाल करना बंद कर दें. अगर जरूरी है तो ब्लू लाइट फिल्टर का उपयोग करें. 


यह भी पढ़ें: Mpox के बाद अब 'Sloth Fever' ने बढ़ाई टेंशन, आप भी जान लें क्या है ये नई बीमारी 


 

टाइम सेट करें

आजकल ज्यादातर लोग किसी भी वक्त सोते और जागते हैं. लेकिन इससे नींद पर बुरा असर पड़ता है. दरअसल हमारी बॉडी सर्केडियन रिदम पर काम करती है और इसमें 24 घंटे का साइकिल होता है. इसके अलावा अंधेरे और उजाले से ये रिदम कंट्रोल होता है. इसलिए हर किसी को सोने और जागने का एक समय निर्धारित करना बेहद जरूरी है. इससे आपकी बायलॉजिकल क्लॉक सेट होगी और नींद की समस्या भी दूर हो जाएगी. 

सोने से पहले करें ये काम 

आपको रात में सोने से पहले रिलेक्सिंग फॉर्म में जाना चाहिए, इससे शरीर को सोने का संकेत मिलता है. इसके लिए डीप ब्रीदिंग करें और मसल्स को रिलेक्स दें. इसके लिए आप 4,7,8 की टेक्निक अपना सकते हैं.  इसमें पहले आपको नाक से सांस लेनी है जब तक आप 4 तक काउंटिंग न कर लें और फिर 7 बार गिनने तक सांस रोकनी है. आखिर में 8 बार गिनने तक मुंह से सांस लेना है. इससे आपका शरीर रिलेक्स होगा और अच्छी नींद आएगी. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement