Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kegal Exercise For Men: इस एक्सरसाइज से रुक जाएगा पुरुषों का शीघ्रपतन, करने का तरीका जान लें

Kegal Exercise से पुरुषों का शीघ्रपतन रुक जाएगा और लिंग में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होगा, महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है. कैसे करें इसका तरीका जान लें

Latest News
Kegal Exercise For Men: इस एक्सरसाइज से रुक जाएगा पुरुषों का शीघ्रपतन, करने का तरीका जान लें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Kegal Exercise Benefits For Mens Sexual Health- जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ने लगती है यूरिन की दिक्कत भी होने लगती है. महिलाओं को प्रेग्नेंसी के बाद कई समस्याएं होती हैं और पुरुषों का शीघ्रपतन भी होने लगता है, ऐसे में एक्सरसाइज एक बेहतर विकल्प है. कीगल एक्सरसाइज पुरुष और महिला दोनों के लिए मददगार है. 

क्या है कीगल एक्सरसाइज (What is Kegal Exercise)

बढ़ती उम्र के साथ ज्यादातर लोगों को यूरिन लीकेज की प्रॉब्लम हो जाती है, आमतौर पर डॉक्टर्स प्रेग्नेंसी के दौरान और प्रसव के बाद महिलाओं की पेल्विक मांसपेशियों में सुधार के लिए उन्हें कई तरह के व्यायाम करने की सलाह देते हैं उसमें कीगल एक्सरसाइज एक है. जानते हैं इस एक्सरसाइज को कैसे करें और इसके फायदे क्या क्या हैं 

कीगल एक्सरसाइज को पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज भी कहते हैं. इस एक्सरसाइज को करने से पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है, समय के साथ मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं, इस एक्सरसाइज से मुत्राशय और कमर के नीचले हिस्से को मजबूती मिलती है.  

यह भी पढ़ें- इस खट्टी चीज को खाने से पुरुषों में बढ़ता है स्पर्म काउंट, कैसे बनाएं इसका चूर्ण 

कैसे करें कीगल एक्सरसाइज? 

इसे करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं, फिर घुटनों को मोड़ें. पेट को रिलैक्स रखें,पीठ को कर्व बनाएं, पैर को पास लाएं जिससे पीठ में कर्व बनें. 

पुरुषों के लिए फायदेमंद

कॉसीगल (पीसी) मांसपेशियों के रूप में भी जाना जाता है. यह एक्सरसाइज पुरुषों के लिए स्तंभन दोष का इलाज करने और शीघ्रपतन को रोकने में भी मदद कर सकती है. मूत्राशय पर अच्छे नियंत्रण और यौन क्रिया में वृद्धि करने में भी इस एक्सरसाइज के काफी फायदे हैं. कीगल एक्सरसाइज मूत्रमार्ग, मूत्राशय और आंत्र सहित आपके पेल्विक अंगों को मजबूती देती है. लिंग में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा करने में भी इस एक्सरसाइज का हाथ है

शीघ्रपतन को रोकने में मदद करता है

शीघ्रपतन वह है जहां एक पुरुष संभोग के दौरान बहुत जल्दी स्खलन करता है, यह एक सामान्य स्खलन समस्या है. इसके लिए आपको रोज कीगल व्यायाम का अभ्यास करना चाहिए.

किन बातों का रखें ध्यान 

पेट, नितंब, जांघ की मांसपेशियों को निचोड़ना या फ्लेक्स नहीं करना चाहिए.
स्वाभाविक रूप से सांस लेते रहें और एक्सरसाइज के दौरान सांस ना रोके
एक्सरसाइज के दौरान भौहें, कंधे या पैर की उंगलियों को ना उठाएं
मांसपेशियों को पीछे से आगे की ओर कसना चाहिए, अंदर और ऊपर की ओर खींचना चाहिए

यह भी पढ़ें-  इन कारणों से पुरुषों में बढ़ रहा है बांझपन का खतरा, कैसे करें इलाज

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement