Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cause Of Leg Pain: पैरों में भयंकर दर्द वजह हो सकती हैं ये नीली नसें, खानपान में बदलाव से ही मिल जाएगा आराम

पैरों में भयंकर दर्द की एक वजह वेरिकोज वेंस भी हो सकती है. यह वो स्थिति है, जब नसें कमजोर और शिथिल पड़ने लगती है. इनमें खून की सप्लाई धीमी पड़ जाती है. इसकी वजह दर्द के साथ ही नसों ​जाल दिखने लगता है. हालांकि इस समस्या से बचने के लिए कुछ फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं. 

Latest News
Cause Of Leg Pain: प�ैरों में भयंकर दर्द वजह हो सकती हैं ये नीली नसें, खानपान में बदलाव से ही मिल जाएगा आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: त्योहारों की शुरुआत हो चुकी है. इसमें जायकेदार और पकवान खाने के साथ ही महिलाओं को घंटों काम करना पड़ता है. कुछ महिलाएं तो पूरे पूरे दिन खड़ी रह जाती है. इसकी वजह से पैरों में दर्द होने लगता है. इसके साथ ही कुछ महिलाओं की पिंडलियों में नीली नसें उभरने की समस्या होने लगती है. इनमें बहुत भयंकर दर्द उठता है. ये नीली नसों के उभरने की वजह सिर्फ घंटों खड़े होनेा ही नहीं, शरीर में फाइबर की कमी होना भी है. फाइबर की कमी कब्ज जैसी समस्या करती है.इसकी वजह स्टूल पास करते समय नसों में खिंचाव आ जाता है. गुदा के निचले हिस्से में नसों पर दबाव बढ़ता है. इसकी वजह से ही नसें डैमेज तक हो जाती है. इसकी वजह से ही हीमोरॉइड्स के साथ ही वेरिकोज वेंस की शिकायत हो जाती है. अगर आप भी इसी तरह के दर्द से परेशान हैं तो पहले समझ लें कि समस्या क्या है और इसके कुछ उपाय, ये दर्द से उभरने और नसों को आराम देने में सहायक होते हैं.

क्या होती है वैरिकोज वेंस

वैरिकोज वेंस एक वह बीमारी है, जिसमें शरीर की नसें कमजोर और खराब होने के बाद दिखाई देने लगती है. इनमें खून की सप्लाई धीमी पड़ जाती है. खून हार्ट से पंप होकर इन नसों में ठीक से नहीं पहुंच पाता. इसके चलते ये नसें बिल्कुल शिथिल पड़ जाती हैं. इसकी मुख्य वजह घंटों खड़े होने के साथ ही घंटों एक ही जगह पर बैठे रहना भी है. इसके अलावा फिजिकल वर्क न करना, बढ़ता मोटापा और शरीर में फाइबर की कमी होना है. इसकी वजह से नसें डैमेज होने लगती है, जिसे वेरिकोज वेंस भी कहा जाता है. 

खुद रोक सकते हैं वैरिकोज वेंस की समस्या

अगर आप भी वेरिकोज वेंस की समस्या से परेशान हैं या फिर इसका डर बना हुआ है तो टेंशन न लें. इसे आप बिना किसी दवाई के रोक भी सकते हैं. इसके लिए डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स को शामिल कर लें. इसके अलावा घंटों खड़े या बैठे न रहें. दिनचर्या में वर्कआउट जरूर करें. बढ़ते वजन और मोटापे को कंट्रोल करें. इसे नीली नसों की समस्या को कम करने के साथ ही मुक्ति पा सकते हैं. 

डाइट में शामिल करें ये फूड्स

वेरिकोज वेंस की शिकायत हो रही है तो या फिर आपको पैरों में दर्द व बाहर निकली नसें दिख रही हैं तो फाइबर रिच फूड्स को डाइट में शामिल कर लें. इसके लिए डाइट में फल, ड्राई फ्रूट्स में बादाम, हरी पत्तेदार सब्जियां, पंपकिन सीड्स, सेब, लाल अंगूर के अलावा एवाकॉडो को शामिल करें. इन फूड्स में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से लेकर विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन से को सही रखकर वेरिकोजे वेंस की समस्या को होने से रोकते हैं. 

दालचीनी, अदरक और हल्दी

अगर आप भी वेरिकोज वेंस की समस्या जूझ रहे हैं या फिर इसका खतरा बढ़ता दिख रहा है तो डाइट में दालचीनी, अदरक और हल्दी को शामिल कर लें. यह तीनों चीजें नसों को सिकुड़ने से बचाती है. इसके अलावा इनमें मिलने वाला फाइब्रिन ब्लड नसों में आसानी से फैलता है. यह को सेहतमंद बनाएं रखने के साथ ही उन्हें शिथिल होने से रोकती हैं. 

कुट्टू को डाइट में करें शामिल 

कुट्टू केवल व्रत में नहीं, आपकी डेली डाइट में भी बेहद फायदेमंद होती है. इसे नियमित रूप से खाने पर स्टूल आराम से पास होता है. यह नसों में होने वाले खिंचाव को भी कम कर सकता है. इसमें मौजूद फाइबर डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी को भी रोकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement