Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Benefits Of Lemon Water: सुबह की चाय छोड़कर पीना शुरू कर दें नींबू पानी, चमकदार स्किन के साथ डाइजेशन होगा दुरुस्त

गर्मियों में नींबू का पानी स्किन से लेकर सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ ही बाॅडी को हाइड्रेट रखता है.

Benefits Of Lemon Water: सुबह की चाय छोड़कर पीना शुरू कर दें नींबू पानी, चमकदार स्किन के साथ डाइजेशन होगा दुरुस्त
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गर्मियों की शुरुआत होते ही नींबू की खपत बढ़ जाती है. इसकी वजह नींबू का विटामिन सी से लेकर कई गुणोें से भरपूर होना है. सुबह की चाय की जगह नींबू पानी पीने से सेहत को कई फायदे मिलते है. इसका रस या मसालों के साथ बल्कि सुबह के समय खाली पेट पानी में डालकर पीना सेहत को कई फायदे देता है. यह डाइजेशन दुरुस्त करने के साथ ही चिलमिलाती गर्मी में भी बाॅडी को हाइड्रेट रखता है. आइए जानते हैं सुबह के समय नींबू पानी पीने के फायदे.

सुबह के समय पिएं नींबू पानी

गर्मियों में नींबू पानी किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. यह बाॅडी को डिहाइड्रेट होने से बचाता है. नियमित रूप से नींबू पानी पीने से डिहाइड्रेशन से होने वाली समस्या जैसे थकान, चक्कर आना, सिर दर्द और थकान नहीं होती है. सुबह की शुरुआत में नींबू पानी पीने से पूरा दिन शरीर एनर्जी से भरा रहता है.

Cholesterol Reduce Foods: कोलेस्ट्राॅल को कंट्रोल कर देता है इन बीजों से बना परांठा, कम हो जाता है हार्ट अटैक का खतरा
 

इम्यून सिस्टम को करता है बूस्ट

नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत कर बाॅडी को इंफेक्शन से लेकर बीमारियों से बचाता है. यह शरीर मे ंएनर्जी को बूस्ट करता है. नींबू का रस या नींबू के पानी का हर रोज सेवन करना लाभदायक होता है. 

स्किन को बनाता है चमकदार

नींबू में मौजूद फ्लेवोनोइड्स और विटामिन सी स्किन के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. यह स्किन के डेड सेल्स को सही करने के साथ निखार लाने का काम करते हैं. विटामिन सी बाॅडी में कोलेजन पैदा करने में मदद करता है. नींबू पानी पीने से लेकर इसे डायरेक्ट स्किन पर लगाने से ग्लो बढ़ने के साथ ही यह किल मुंहासों की परेशानी को ठीक कर देता है. 

Shahtoot Benefits: डायबिटीज से लेकर ब्लड सर्कुलेशन तक सही रखता है ये छोटा सा फल, बेहतरीन स्वाद के साथ फटकने नहीं देता बीमारियां

डाइजेशन को करता है सही

अगर आपके पाचन तंत्र में कोई समस्या है तो चाय की जगह पर सुबह के समय नींबू पानी को शामिल करें. खाली पेट नींबू पानी पाचन तंत्र को सही रखने में फायदेमंद है. इसमें मौजूर पाॅलीफेनोल्स आंतों को स्वस्थ रखते हैं. यह डाइजेशन की दिक्कतों को भी दूर करता है. इसका नियमित सेवन आंतों को हेल्दी रखता है. उनकी कार्य क्षमता को बढ़ाता है. 

Iron Deficiency: शरीर में इस पोषक तत्व की कमी से से बढ़ जाता है जान का खतरा, जानें लक्षण और उपाय

किडनी स्टोन रोकने में मददगार

नींबू के रस में सिट्रिक एसिड कैल्शियम होते हैं, जो किडनी स्टोन को रोकने में मददगार साबित होते हैं. यह किडनी से पथरी को भी बाहर निकालते हैं. किडनी में स्टोन होने पर जमकर नींबू पानी का सेन करें. इसे फायदा मिलेगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement