Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Blood Sugar: ब्लड शुगर का बढ़ना और कम होना दोनों है खतरनाक, इन लक्षणों से करें लो ब्लड शुगर की पहचान

Hypoglycemia: ब्लड शुगर लेवल का कम होना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. ब्लड शुगर बहुत कम हो जाता है, तो उस स्थिति को हाइपोग्लाइसीमिया कहते हैं

Latest News
Blood Sugar: ब्लड शुगर का बढ़ना और कम होना दोनों है खतरनाक, इन लक्षणों से करें लो ब्लड शुगर की पहचान

Low Blood Sugar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज मरीज के लिए शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना बहुत ही मुश्किल होता है. शुगर लेवल के बढ़ जाने पर डायबिटीज (Diabetes) के मरीज को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. शुगर लेवल बढ़ना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि शुगर लेवल का अचानक से गिर जाना (Low Blood Sugar Level) भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. ब्लड शुगर लेवल कम होना हाइपोग्लाइसीमिया (Hypoglycemia) की स्थिति होताी है. ब्लड शुगर लेवल का कम (Low Blood Sugar) और ज्यादा होना दोनों की खतरनाक होता है. चलिए आपको इसके लक्षण के बारे में बताते हैं.

सामान्य ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Range For Diabetics)
लो ब्लड शुगर लेवल होना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. शुगर लेवल का सामान्य स्तर सुबह के समय 70 से 100 मिलीग्राम/डीएल के बीच होता है. वहीं भोजन के बाद 140 मिलीग्राम/डीएल या इससे कम सामान्य शुगर लेवल होता है. अगर आपका ब्लड शुगर लेवल 70 मिलीग्राम/डीएल से कम है तो यह लो ब्लड शुगर लेवल है. इस स्थिति में हाइपोग्लाइसीमिया होता है.

क्या डायबिटीज में गर्म पानी पीने से कम होने लगता है बढ़ा हुआ शुगर लेवल? 


ब्लड शुगर लेवल कम होने के लक्षण (Sugar level kam hone ke lakshan)
हाई ब्लड शुगर की तरह की लो ब्लड शुगर सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. लो ब्लड शुगर के कारण अस्थिरता, बेचैनी, पसीना आना, दिल की धड़कन में बदलाव, थकान, चिड़चिड़ापन, शरीर में झुनझुनी और सुन्न होने की समस्या हो सकती है. कई बार बोलने में कठिनाई, धुंधला दिखना भी इसके लक्षण होते हैं.

लो ब्लड शुगर होने पर क्या करें
लो ब्लड शुगर यानी हाइपोग्लाइसीमिया की स्थिति में मरीज की जान भी जा सकती है. अगर कम ब्लड शुगर का ट्रीटमेंट न किया जाए तो इसके कारण व्यक्ति कोमा में जा सकता है और मौत भी हो सकती है. ऐसे में ब्लड शुगर के कम होने पर डॉक्टर से संपर्क करें. अगर अचानक से ब्लड शुगर लेवल कम हो जाता है तो कार्बोहाइड्रेट या मीठे बिस्किट खाएं. फलों का रस, सोडा, शहद, कैंडी या मीठी चीजों को खाने से शुगर लेवल बढ़ा सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement