Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Low Blood Sugar Symptoms: डायबिटीज में लो शुगर होते ही दिखने लगते हैं ये 5 लक्षण, इन 3 उपायों से हो जाएगा कंट्रोल

डायबिटीज मरीजों में शुगर लेवल असंतुलित हो जाता है. यह हाई और लो दोनों तरह का होता है. हाई के मुकाबले लो ब्लड शुगर और भी खतरनाक होता है. ऐसी स्थिति में पांच शुरुआती लक्षण दिखाई देते हैं. इसे घरेलू उपाय आजमाकर कंट्रोल किया जा सकता है.

Latest News
Low Blood Sugar Symptoms: डायबिटीज में लो शुगर होते ह�ी दिखने लगते हैं ये 5 लक्षण, इन 3 उपायों से हो जाएगा कंट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Low Blood Sugar Symptoms And Ways To Increase) आज के समय में डायबिटीज का खतरा तेजी से बढ़ता जा रहा है. बुजुर्गों से लेकर युवा और बच्चे भी डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं. इसकी वजह खराब खानपान और लाइफस्टाइल है. हालांकि अगर दिनचर्या में एक्सरसाइज और सही खानपान रखा जाए तो डायबिटीज जैसी बीमारी का खतरा बढ़ सकता है. यह एक लाइलाज और क्रॉनिकल बीमारी है.

डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर असंतुलित हो जाता है. ज्यादातर डायबिटीज मरीज हाई ब्लड शुगर से परेशान रहत हैं. यह उनमें अंधेपन से लेकर नसों को डैमेज कर सकता है. हालांकि इसे भी ज्यादा खतरनाक स्थिति ब्लड शुगर लो लेवल होना है. इसके कई लक्षण दिखाई जाते हैं, वहीं इन्हें दिखते ही तुरंत 3 उपायों को करने से ही ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. आइए जातने हैं डायबिटीज में शुगर लेवल और इसके घरेलू उपाय

Joint Pain Remedy: खून में भरे यूरिक एसिड को बाहर निकाल देंगी ये जड़ियां, ज्वाइंट्स और किडनी करेंगे बेहतर काम

शुगर लेवल लो होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण 

ब्लड शुगर लेवल लो होना और भी ज्यादा खतरनाक होता है. इसके कुछ लक्षण दिखाई दे जाते है. इन्हें समय रहते पहचानकर लो ब्लड शुगर को बढ़ाया जा सकता है. इन लक्ष्णों में शरीर से ज्यादा पसीना आना, अचानक चक्कर आना, सोने के बाद बिस्तर से उठने में दिक्कत आना, सिर मे भयंकर दर्द होना शामिल है. इन लक्षणों के दिखते ही डॉक्टर के दिखाने के अलावा घर पर घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं. इन उपायों को अपनाते ही लो ब्लड शुगर बढ़कर कंट्रोल में आ जाएगा.

लो ब्लड शुगर को बढ़ाने के घरेलू उपाय(Ways to increase sugar level in diabetes)

Cholesterol Reducing Foods: इन 6 चीजों को खाने से पानी की तरह बह जाएगा कोलेस्ट्रॉल, नसों की सूजन दूर होने से बढ़ेगा ब्लड फ्लो

गुड़ खाएं 

ब्लड शुगर लो होने पर चीनी की जगह पर थोड़ा सा गुड़ खा लें. इसकी मात्रा सीमित रखें. यह एक नैचुरल स्वीटनर होती है. इसे खाने से डायबिटीज मरीज को आराम मिलेगा. गुड़ को चीनी की तरह प्रोसेस्ड भी नहीं किया जाता. यही वजह है कि इसमें कैमिकल और प्रिजर्वेटिव की मात्रा भी कम होती है. 

केला खाएं

अचानक से ब्लड शुगर लो हो गया है तो केले का सेवन कर लें. इसे खाने से लो शुगर तुरंत सीमित मात्रा में बढ़ जाएगा. इसकी वजह केले में पोटैशियम, आयरन, फॉस्फोरस और मैग्निशियम होता है. 

ये 13 फूड्स ब्लड सर्कुलेशन सुधारकर बॉडी में बढ़ा देंगे ऑक्सीजन लेवल, टल जाएगा हार्ट फेल का खतरा 

चॉकलेट खाएं

डायबिटीज मरीजों को ब्लड शुगर को हमेशा ध्यान रखना चाहिए. हर पांच से 7 घंटे में इसकी जांच करते रहें. ब्लड शुगर अचानक से लो होने पर चॉकलेट का खा लें. चॉकलेट में मौजूद पॉलीफेनोल एंटीऑक्सिडेंट ब्लड शुगर को स्पाइक कर देता है. इसे स्थिति कंट्रोल में आ सकती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement