Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Magnesium Deficiency:अनकंट्रोल ब्लड प्रेशर, माइग्रेन या थकान जैसी 7 समस्याएं इस मिनरल की कमी का हैं कारण

मैग्नीशियम की कमी एक और आम समस्या है और यहां 6 शुरुआती संकेत दिए गए हैं जो हमारा शरीर हमें बताता है.

Latest News
Magnesium Deficiency:अनकंट्रोल ब्लड प्रेशर, माइग्रेन या थकान जैसी 7 समस्याएं इस मिनरल की कमी का हैं कारण

Magnesium Deficiency 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आपको लगता है कि विटामिन की कमी से ही कई तरह की समस्याएं होती हैं तो जान लें कि शरीर में किसी भी तत्व की कमी या अधिकता से कोई न कोई रोग बढ़ सकता है. आज आपको उस मिनरल के बारे में बताएंगे जो ब्लड प्रेशर के अनकंट्रोल होने से लेकर माइग्रेन और थकान जैसी कई बीमारियों का कारण बनता है.

ये मिनरल है मैग्निशियम. कैल्शियम की कमी के बारे में अधिकतर लोग बात करते हैं लेकिन  मैग्नीशियम की कमी पर कोई बहुत जानकारी नहीं रखता है जबकि ये वो मिनरल है जिसके कमी से आपको हार्ट अटैक तक आ सकता है.  शरीर को मांसपेशियों और तंत्रिका कार्यों सहित कई प्रक्रियाओं के लिए मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है और यह शरीर को विटामिन डी जैसे अन्य पोषक तत्वों का उपयोग करने में भी मदद करता है. रक्त प्रवाह को विनियमित करने से लेकर मांसपेशियों के कार्यों तक, मैग्नीशियम एक और महत्वपूर्ण आवश्यकता है. इसकी कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

मैग्नीशियम की कमी: 5 चेतावनी संकेत

विटामिन और खनिजों की कमी के संकेत और लक्षण आमतौर पर ओवरलैप होते हैं. हालांकि, ये संभवतः कम मैग्नीशियम स्तर के संकेत हो सकते हैं:

लगातार थकान: किसी भी पोषक तत्व की कमी का सबसे पहला संकेत लगातार थकान और कमजोरी है.

भूख न लगना : यदि शरीर में किसी भी खनिज की कमी है, तो भूख न लगना एक सामान्य संकेत है. यह ग्लूकोज को नियंत्रित करने में मदद करता है इसलिए इसकी कमी से भूख कम लगती है.

मांसपेशियों में ऐंठन: मांसपेशियों में कमजोरी एक आम संकेत है. यह मैग्नीशियम की कमी के कारण पोटेशियम के स्तर में कमी के कारण हो सकता है. इससे मांसपेशियों में ऐंठन और ऐंठन होने लगती है.

असामान्य हृदय गति: यदि पोटेशियम का स्तर काफी कम हो जाता है, तो यह आपकी सामान्य हृदय गति को प्रभावित कर सकता है. इसलिए, अगर आपको ऐसा लगता है कि आपका दिल सामान्य से अधिक तेज़ धड़क रहा है, तो यह मैग्नीशियम की कमी का संकेत हो सकता है.

मतली: किसी व्यक्ति को बार-बार चक्कर आना और चक्कर आना महसूस हो सकता है. यह चिंता का एक गंभीर संकेत हो सकता है और इसका परीक्षण कराया जाना चाहिए.

निस्टागमस, असामान्य नेत्र गति: मैग्नीशियम की कमी के कारण कभी-कभी अनियंत्रित रूप से आंख फड़कने लगती है.

अनकंट्रोल ब्लड प्रेशरः यदि पोटेशियम का स्तर काफी कम हो जाता है, तो यह ब्लड प्रेशर को भी अनकंट्रोल कर देता है.

माइग्रेनः सिर के एक हिस्से में तेज दर्द यानी माइग्रेन की वजह भी कई बार मैग्निशियम की कमी होती है.

पैर में ऐंठन या सुन्नाहटः रात के समय पैर में ऐंठन. पैरों या हाथों में सुन्नता या झुनझुनी भी मैग्निशियम की कमी का संकेत हो सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement