Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Attack Risk: इस मिनरल की कमी से ब्लड प्रेशर होता है, आर्टरीज सिकुड़ने से मिनटों में आ सकता है हार्ट अटैक

अगर आपको लगता है कि केवल हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण ही हार्ट अटैक का रिस्क होता है तो आपके लिए ये खबर आंख खोलने वाली होगी.

Latest News
Heart Attack Risk: इस मिनरल की कमी से ब्लड प्रेशर होता है, आर्टरीज सिकुड़ने से मिनटों में आ सकता है हार्ट अटैक

Magnesium Deficiency cause heart attack

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल नसों में ब्लॉकेज का कारण होता है और इससे हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ता है लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आपकी नसों में ब्लॉकेज न हो या गंदे वसा का जमाव न हो तो भी आपको हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है. ऐसा एक खास मिनरल की कमी के कारण होता है.

हार्ट अटैक आने के पीछे एक कारण ब्लड प्रेशर का हाई होना भी होता है और कई बार ब्लड प्रेशर के कारण ही आर्टरीज सिकुड़ जाती हैं और ब्लड का प्रेशर इतना हाई हो जाता है हार्ट उसे झेल नहीं पाता है. चलिए आज आपको बताएं कि किस मिनरल की कमी से हार्ट अटैक का खतरा हाई होता है.

आर्टरीज हार्ट को करती है रिलेक्स

नसें और आर्टरीज अलग-अलग काम करती हैं. आर्टरीज वो होती हैं जो हार्ट के आसपास होती हैं और मसल्स से घिरी होती हैं. ये हार्ट तक खून लाने का काम करती हैं, जबकि नसें हार्ट से वापस खून ले जाती है. जिस तरह के हार्ट पंप करता है आर्टरीज भी पंप करती हैं और ऐसा करके वह हार्ट को रिलेक्स करती हैं. लेकिन जब आर्टरीज सिकुड़ती है तो हार्ट पर प्रेशर बढ़ जाता है.

आर्टरीज सिकोड़ देता है ये मिनरल

असल में मैग्निशियम ही वो मिनरल है जिसकी कमी से भी हार्ट अटैक का रिस्क हाई होता है. मैग्निशियम जब शरीर में सही होता है तो आर्टरीज आराम से सिकुड़ती और फैलती हैं. इससे हार्ट तक आसानी से ब्लड जाता है लेकिन जब शरीर में मैग्निशियम की कमी होने लगती है तो आर्टरीज कई बार सिकुड़ तो जाती हैं लेकिन रिलेक्स नहीं हो पाती. ऐसी स्थिति में नसों में ब्लड का प्रेशर बढ़ता है और ये तेज गति से हार्ट में जाने लगता है लेकिन वापस पंप होकर आसानी से बाहर नहीं जा पाता. ऐसी स्थिति में ब्लड प्रेशर हाई होता है और हार्ट अटैक कुछ मिनट में ही आ जाता है. 

मैग्निशियम के साथ कैल्शियम भी है जरूरी

आर्टरीज के हेल्थ के लिए जरूरी है कि ब्लड प्रेशर समान्य रहे और इसके लिए जरूरी है कि शरीर में मैग्निशियम के साथ कैल्शियम भी सही मात्रा में हो. क्योंकि इन दोनों की कमी हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनती है और हाई ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक का कारण होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement