Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Soaked Wheat Benefits: रोज सुबह भिगोया हुआ गेहूं खाने से कंट्रोल होगी शुगर और कम होगा वेट, और भी मिलेंगे फायदे

Bhige gehu ke fayde: भीगे हुए गेहूं खाना गर्मियों में बहुत लाभकारी होता है और कई बीमारियों जैसे डायबिटीज कंट्रोल से लेकर दिल तक को हेल्दी रखने में भी कारगर है. ये भीगे गेहूं कैसे खाएं और इसके और क्या-क्या फायदे हैं चलिए जानें.

Latest News
Soaked Wheat Benefits: रोज सुबह भिगोया हुआ गेह��ूं खाने से कंट्रोल होगी शुगर और कम होगा वेट, और भी मिलेंगे फायदे

भीगे गेहूं के फायदे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

गर्मियों में हमें अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. आज हम आपको गेहूं भिगोकर खाने के फायदे बताने जा रहे हैं. आपने गेहूं की भूसी तो पहले भी खाई होगी लेकिन आज जानिए साबुत गेहूं खाने के फायदे. गेहूं में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व होते हैं.

जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. रोज सुबह भीगा हुआ गेहूं खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. यह मधुमेह और हृदय संबंधी समस्याओं को भी ठीक करता है. तो आइए जानें कि भीगे हुए गेहूं खाने से क्या फायदे होते हैं. 
 
पाचन तंत्र होगा बेहतर 
भीगे हुए गेहूं खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जो पाचन प्रक्रिया को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है. रोजाना भीगे हुए गेहूं का सेवन करने से कब्ज और अपच की समस्या दूर हो जाती है. 
 
वजन घटना आसान होगा-
भीगा हुआ गेहूं खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. भीगे हुए गेहूं में काफी मात्रा में फाइबर होता है, जिससे भूख कम लगती है. साथ ही आप ओवरईटिंग से भी दूर रह सकते हैं. साथ ही इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे मोटापा नियंत्रित रहता है.
 
हृदय को स्वस्थ रखता है-
भीगा हुआ गेहूं दिल के लिए अच्छा होता है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम और जिंक अच्छी मात्रा में होते हैं. इसके सेवन से उच्च रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. 
 
डायबिटीज के लिए फायदेमंद-  
अगर आप भीगे हुए गेहूं का सेवन करेंगे तो आपको डायबिटीज की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. इसके सेवन से रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है. इसमें मौजूद फाइबर शरीर में अचानक इंसुलिन बढ़ने से रोकता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद है.
 
भीगे हुए गेहूं कैसे खाएं? 
इसके लिए रात को एक मुट्ठी गेहूं पानी में भिगो देना चाहिए, इसे सुबह खाली पेट खाया जा सकता है. इसके अलावा आप गेहूं को भिगोकर और सलाद के साथ मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं. भीगे हुए गेहूं को खाने से कई फायदे होते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement