Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Milk With Jaiphal Benefits: सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं ये खास मसाला, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Jaiphal Benefits: अगर आप प्लेन दूध के बजाए जायफल मिलाकर पिएंगे तो इससे आपकी सेहत को डबल फायदा मिलेगा, यहां जानिए क्या हैं इसके फायदे...

Latest News
Milk With Jaiphal Benefits: सोने से पहले दूध में मिलाकर पिएं ये खास मसाला, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Milk With Jaiphal Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

रात में कई लोग खासतौर से बच्चे दूध पीकर ही सोते हैं, क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, ज्यादातर लोग प्लेन दूध ही पीते हैं. आपको बता दें कि अगर आप प्लेन दूध के बजाए जायफल मिलाकर पिएंगे तो इससे आपकी सेहत को डबल फायदा मिलेगा. यही वजह है कि अक्सर बड़े-बुजुर्ग हमें दूध में हल्दी या जायफल (Jaiphal) मिलाकर पीने की सलाह देते हैं. ऐसे में अगर आप भी रोजाना रात में प्लेन दूध पीते हैं तो जायफल मिलाकर पीना (Milk With Jaiphal) शुरू कर दें. इससे आपको कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी. आइए जानते हैं दूध में जायफल मिलाकर पीने से (Jaiphal Benefits) सेहत को क्या फायदे मिलते हैं और इससे किन बीमारियों से छुटकारा मिलता है. 

दूध में जायफल मिलाकर पीने के फायदे (Milk With Jaiphal Benefits)

नींद की समस्या होती है दूर

रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में मात्र एक चुटकी जायफल का पाउडर मिलाकर पीने से दिमाग रिलैक्स होता है और स्ट्रेस दूर होता है. इससे नींद आने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं इनसोमनिया की समस्या में जायफल को दूध में मिलाकर पीने से राहत मिलती है.  

दर्द से मिलता है आराम

इसके अलावा जायफल में कई तरह के तेल की मात्रा होती है और इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होते हैं, इस वजह से मसल्स और ज्वॉइंट पेन में फायदा मिलता है. बता दें कि जायफल के तेल की कुछ बूंद को दर्द वाले हिस्से पर लगाने से आराम मिलता है.  

यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा

सर्दी-जुकाम दिलाए छुटकारा

इसके अलावा ठंड के मौसम में रोज रात को सोने से पहले दूध में जायफल मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या से आराम मिलता है, अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो रोजाना इसका सेवन जरूर करें. 

डाइजेशन रहता है ठीक 

इसके अलावा पेट में गैस, अपच, बदहजमी होने पर दूध में जायफल मिलाकर पीने से खराब डाइजेशन की समस्या से राहत मिलती है. बता दें कि दूध और जायफल का कॉम्बिनेशन मेटाबॉलिज्म को भी सही रखता है.  

स्किन-बालों के लिए है फायदेमंद

इतना ही नहीं जिन लोगों को स्किन में जलन, झाईयां, एक्ने की समस्या परेशान करती है उन्हें दूध में जायफल मिलाकर चेहरे पर लगाने से फायदा मिलता है.  

यह भी पढे़ं-  Cholesterol से वजन घटाने तक में फायदेमंद है Atlantic Diet, जानें इसमें क्या है खास

जायफल लेते समय रखें इन खास बातों का रखें ध्यान

जायफल को रोज की डाइट में शामिल करने से पहले एक्सपर्ट की राय अवश्य लें. बता दें कि 5 ग्राम से ज्यादा जायफल को खाने से कई तरह की सेहत से जुड़ी परेशानियां पैदा हो सकती हैं. इसलिए जायफल के इस्तेमाल में मात्रा का ध्यान रखना बेहद जरूरी ह.   

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement